महाराष्ट्र में 8 जुलाई से खुलेंगे होटल-गेस्ट हाउस, 'मिशन बिगेन अगेन' के तहत दी जा रही रियायतें लेकिन ये हैं शर्तें

Maharashtra Coronavirus News: महाराष्ट्र में 'मिशन बिगेन अगेन' के तहत 8 जुलाई से होटल, गेस्ट हाउस और लॉज को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है.

महाराष्ट्र में 8 जुलाई से खुलेंगे होटल-गेस्ट हाउस, 'मिशन बिगेन अगेन' के तहत दी जा रही रियायतें लेकिन ये हैं शर्तें

Maharashtra Coronavirus: महाराष्ट्र में 8 जुलाई से शर्तों के साथ खुलेंगे होटल्स और गेस्ट हाउस.

नई दिल्ली:

Maharashtra Coronavirus News: देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में 'मिशन बिगेन अगेन' के तहत कोरोनावायरस लॉकडाउन में ढील दी जा रही है. सरकार की तरफ से जारी ताजा नोटिफिकेशन के अनुसार महाराष्ट्र में 'मिशन बिगेन अगेन' के तहत 8 जुलाई से होटल, गेस्ट हाउस और लॉज को खोलने की इजाजत दी गई है. हालांकि इसके लिए शर्तें भी हैं. ये होटल्स और गेस्ट हाउस कन्टेन्मेंट जोन्स से बाहर होने चाहिए और इन्हें सिर्फ 33% क्षमता के साथ ही इसका संचालन करना होगा. इसके साथ इन होटलों और गेस्ट हाउस में सिर्फ उन्हें ही जाने की इजाजत होगी जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं होंगे. होटल में थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर अनिवार्य होगा.

इसके साथ-साथ गेस्ट और वहां काम करने वाले कर्मचारियों का मास्क पहनना भी जरूरी होगा. वही, एसी का टेम्परेचर 24-30°C के बीच ही रखना होगा. इन होटलों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ाया दिया जाएगा. गेस्ट के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी होता तभी होटल में एंट्री दी जाएगी. साथ ही लॉबी और सीटिंग एरिया में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा.

सरकार ने फिलहाल रेस्टोरेंट को लेकर कोई गाइडलाइंस जारी नहीं की है. बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2,06,619 तक पहुंच गया. साथ की इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 8,822 हो गई है.

उधर, बीते 24 घंटों के दौरान भारत में 24,248 नए COVID-19 मामले सामने आने के साथ ही देश में कुल मरीज़ों का आंकड़ा सात लाख के बेहद करीब पहुंच गया है. कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 6,97,413 पुष्ट मामलों के साथ रूस को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनियाभर में तीसरे नंबर पर पहुंच चुका है. पिछले 24 घंटों में 425 मरीज़़ों ने जान गंवाई है, जिसके साथ मरने वालों का कुल आंकड़ा 19693 हो गया है. देशभर में कुल 6,97,415 पॉज़िटिव मामलों में से 2,53,287 सक्रिय मामले हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: Covid-19 : महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं सबसे ज्यादा केस