दिल्ली में रविवार की शाम अफवाहें आगे-आगे, दिल्ली पुलिस पीछे-पीछे, 10 बड़ी बातें

बीते दिनों उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हुई हिंसा के बाद ज़िंदगी धीरे धीरे पटरी पर लौट रही है. इसी बीच रविवार शाम दिल्ली के कुछ इलाकों में गड़बड़ी की अफ़वाह फैलाई गई.

दिल्ली में रविवार की शाम अफवाहें आगे-आगे, दिल्ली पुलिस पीछे-पीछे, 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली: बीते दिनों उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हुई हिंसा के बाद ज़िंदगी धीरे धीरे पटरी पर लौट रही है. इसी बीच रविवार शाम दिल्ली के कुछ इलाकों में गड़बड़ी की अफ़वाह फैलाई गई. जिसके बाद तेज़ी से पुलिस ने मोर्च संभाला और अधिकारी पूरे दल बल के साथ इलाकों में गश्त शुरू कर लोगों को समझाना शुरू किया. दिल्ली पुलिस की मुस्तैदी ने जल्द ही लोगों को विश्वास दिलाया कि जो बातें फैला रही हैं वह अफवाह है. पुलिस ने लोगों से कहा कि जहां जहां से फ़ोन आए, उन सभी जगहों पर पुलिस मौजूद है और लगातार गश्त की जा रही है. इतना ही नहीं पुलिस ने सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल और बकायदा लाउडस्पीकर से भी एनाउंसमेंट कर लोगों से कहा कि वो अफ़वाहों पर यकीन न करें और किसी की ख़बर की पुष्टि पहले पुलिस से ही करें. दिल्ली पुलिस के मुताबिक सुरक्षा व्यवस्था पुख़्ता है. पुलिस ने ख़ासतौर पर सोशल मीडिया में अफ़वाह फ़ैलाने वालों से बचने की ताकीद की है और ये भी कहा है कि अफ़वाह फैलाने वालों पर सख़्त कार्रवाई की जाएगी. इस मामले में पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया.

10 बड़ी बातें

  1. हिंसा के बारे में अफवाह फैलने के बाद रविवार शाम दिल्ली के कुछ हिस्सों में लोगों के बीच दहशत पैदा हो गयी. दिल्ली पुलिस और आम आदमी पार्टी के नेताओं ने किसी भी घटना से इनकार किया और लोगों से शांति की अपील की.

  2. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा कि उसने सात मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए लेकिन कोई कारण नहीं बताया. स्टेशनों को हालांकि बाद में खोल दिया गया.

  3. डीसीपी (पश्चिम) दीपक पुरोहित ने बताया, 'पश्चिमी जिले के खयाला-रघुबीर नगर इलाके में तनाव को लेकर एक अफवाह की जानकारी मिली है. इसमें जरा भी सचाई नहीं है. सभी से शांति बनाए रखने की अपील की जाती है क्योंकि स्थिति पूरी तरह सामान्य और शांतिपूर्ण हैं.'

  4. उन्होंने कहा, 'तिलक नगर और खयाला इलाके में सांप्रदायिक तनाव संबंधी कुछ अफवाहें फैलायी गयी हैं. यह सूचित किया जाता है कि तिलक नगर और खयाला तथा समूचे पश्चिमी जिला क्षेत्र में कहीं तनाव नहीं है. चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.' पुलिस ने कहा कि सोशल मीडिया पर दक्षिण-पूर्वी और पश्चिमी जिलों में तनाव की 'निराधार रिपोर्ट' प्रसारित की गयी है.

  5. दिल्ली पुलिस अफवाह फैलाने वाले अकाउंट पर करीबी नजर रख रही है और कार्रवाई कर रही है.' उन्होंने साथ ही कहा कि द्वारका और बदरपुर इलाके में तनाव की अफवाह भी 'बेबुनियाद' है.  कुछ जिलों के डीसीपी और थाना अधिकारियों ने ट्विटर से लोगों तक क्षेत्र में शंति होने और हालात सामान्य होने का संदेश पहुंचाया. 

  6. पश्चिमी दिल्ली में सुभाष नगर, तिलक नगर, जनकपुरी और खयाला सहित कई इलाके में दुकानदारों ने दुकानें बंद कर दी और लोग हड़बड़ी में घरों की ओर लौट गए.  तिलक नगर के विधायक जरनैल सिंह ने लोगों से शांति बनाए रखने का अनुरोध किया. 

  7. तिलक नगर से विधायक जरनैल सिंह ने कहा, 'दंगे की अफवाह के बारे में सुनते ही मैं घटनास्थल पर पहुंचा, दुकानें बंद थीं और लोग दहशत में थे लेकिन किसी ने भी दंगा होते नहीं देखा.  उन्होंने कहा, 'यह अफवाह फैलाने और माहौल खराब करने की साजिश है. मैं लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने और अफवाहों पर भरोसा नहीं करने की अपील करता हूं.'

  8. इस बीच तिलक नगर, नांगलोई, सूरजमल स्टेडियम, बदरपुर, तुगलकाबाद, उत्तम नगर पश्चिम और नवादा मेट्रो स्टेशनों को कुछ देर के लिए बंद किया गया. आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि उन्होंने राजधानी में ताजा हिंसा की अफवाहों को लेकर दिल्ली के पुलिस प्रमुख एस एन श्रीवास्तव से बात की और उन्होंने आश्वास्त किया कि स्थिति नियंत्रण में है. 

  9. आप सांसद ने एक ट्वीट में लोगों से अनुरोध किया कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें. उन्होंने ट्वीट किया, “दिल्ली में कुछ स्थानो पर हिंसा की अफ़वाह फैलाई जा रही है। इस सम्बंध में दिल्ली के पुलिस आयुक्त से मेरी बात हुई, उन्होंने स्पष्ट किया स्थिति पूरी तरह सामान्य है। कृपया किसी प्रकार की “अफ़वाह” पर ध्यान न दें.'

  10. उन्होंने आप नेता अमानतुल्ला खान का एक वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें वह कह रहे हैं कि मदनपुर खादर, जैतपुर और ओखला क्षेत्रों में लड़ाई होने की अफवाह फैलाई जा रहीं हैं. आप नेता आतिशी ने भी ट्वीट किया कि उन्हें व्हाट्सऐप पर गोविंदपुरी और कालकाजी इलाके में भीड़ के संबंध में संदेश मिले हैं। उन्होंने कहा कि सब अफवाहें हैं और उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)