असम में 19 लाख 6,657 लोग विदेशी नागरिक! जानें NRC लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी की अंतिम लिस्ट गृह मंत्रालय ने जारी कर दी है.इस लिस्ट में 19 लाख 6,657 लोगों के नाम नहीं हैं जबकि इस लिस्ट में अब  3 करोड़ 11 लाख 21 हजार लोगों के नाम हैं.

असम में 19 लाख 6,657 लोग विदेशी नागरिक! जानें NRC लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

NRC लिस्ट असम में जारी हो गई है

नई दिल्ली:

असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी की अंतिम लिस्ट गृह मंत्रालय ने जारी कर दी है.इस लिस्ट में 19 लाख 6,657 लोगों के नाम नहीं हैं जबकि इस लिस्ट में अब  3 करोड़ 11 लाख 21 हजार लोगों के नाम हैं. पिछले साल आई एनआरसी की ड्राफ़्ट सूची में क़रीब 40 लाख लोगों के नाम नहीं थे.जिसके बाद एक कमेटी बनाई गई और आज फ़ाइनल लिस्ट आज जारी की गई. इस नई लिस्ट में ड्राफ़्ट सूची से बाहर किए गए क़रीब 21 लाख लोगों के नाम जोड़ दिए गए हैं. इस लिस्ट में जिनका नाम है वही देश के नागरिक माने जाएंगे और जिनका नाम नहीं होगा वो विदेशी माने जाएंगे. हालांकि मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि जिन लोगों के नाम इस लिस्ट में नहीं हैं उन्हें परेशान होने की ज़रूरत नहीं है वे फॉरेन ट्रिब्युनल कोर्ट में अपील कर सकते हैं. आपको बता दें कि असम  में एनआरसी लिस्ट सबसे पहले 1951 को जारी की गई थी. इस लिस्ट को देखते हुए असम में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और सुरक्षाबलों के 10 हजार जवान तैनात किए गए हैं. 

कैसे चेक करें NRC लिस्ट में अपना नाम
अगर आप असम के नागरिक हैं तो अपना नाम ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से चेक कर सकते हैं. ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको एप्लीकेशन रिफरेंस नंबर यानी एरआरएन  साथ में रखना होगा. इसके बाद www.nrcassam.nic.in या  www.assam.mygov.in पर लॉग इन करें.

यहां पर  Supplementary Inclusions/Exclusions लिस्ट पर  क्लिक करें.

यहां पर ARN नंबर डालें. यह  नंबर डालते ही पूरी जानकारी आ जाएगी अगर आपका इस लिस्ट में नाम होगा. ऑफलाइन चेक करने के लिए इसके लिए आपको एनआरसी सेवा केंद्र जाना होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com