यह ख़बर 11 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

'हुदहुद' तूफान : आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से लोगों को हटाने का काम जारी

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में भारी बारिश हो रही है

विशाखापत्तनम / गोपालपुर:

आंध्र प्रदेश और ओडिशा में चक्रवाती तूफान हुदहुद का खतरा मंडरा रहा है। हुदहुद तूफान ओडिशा के गोपालपुर से थोड़ा दूर हुआ है, लेकिन आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के और करीब पहुंच गया है। ओडिशा के तटीय इलाकों में बारिश लगातार हो रही है।

आंध्र के पांच जिलों के 396 गांवों पर तूफान का खतरा है। तटीय इलाकों से लोगों को निकाल कर सुरक्षित जगहों पर ले जाने का काम जारी है। लोगों को निकालकर राहत शिविरों में भेजा जा रहा है। कुल 370 राहत शिविरों में 110 श्रीकाकुलम जिले में हैं।

विशाखापट्टनम में भी बारिश हो रही है। खबर है कि तूफान से निपटने की तैयारी पर प्रधानमंत्री आज एक हाई लेवल मीटिंग भी कर सकते हैं।

ओडिशा के 16 जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। आंध्र और ओडिशा जाने वाली 38 ट्रेनों को 12 अक्टूबर को रद्द कर दिया गया है। आंध्र और ओडिशा की राज्य सरकारें तूफान से निपटने की तैयारियों में जुट गई हैं। केंद्र सरकार ने भी राज्यों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

हुदहुद तूफान की वजह से आंध्र के गांवों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। विखाशापट्टनम् के जिलाधिकारी ने बताया कि चक्रवात और भारी बारिश की आशंका को देखते हुए संवेदनशील इलाकों में एनडीआरएफ की छह टीमों को तैनात किया गया है। हर टीम में 45 बचावकर्मी हैं। एनडीआरएफ के साथ-साथ नौसेना की भी 30 टीम को तैनात किया गया है, जिसमें 274 तैराक भी शामिल हैं।

आपात स्थितियों को देखते हुए केंद्र ने संभावित नुकसान को कम करने के लिए एनडीआरएफ और नौसेना को तैनात किया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सैटेलाइट फोन की मांग की है, जिसके बाद राजनाथ सिंह ने केंद्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी से कहा है कि फोन की त्वरित आपूर्ति सुनिश्चित की जाए, जिसे उच्च गति से हवा चलने की स्थिति में दूरसंचार प्रणाली ध्वस्त होने पर बांटा जा सके।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com