यह ख़बर 12 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

हुदहुद से विशाखापट्टनम पर काफी असर, आगे भारी बारिश की आशंका : मौसम विभाग

नई दिल्ली:

चक्रवाती तूफान 'हुदहुद' आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम शहर को पार कर रहा है और यहां हवा 150 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक एलएस राठौर ने बताया कि विशाखापट्टनम में चक्रवात के गुजरने से थोड़े समय के लिए हवा की गति थोड़ी मंद हो जाएगी और फिर इसके बाद तेज हवा के झोंके से काफी क्षति की संभावना है।

समुद्र में एक से दो मीटर ऊंची लहरें उठेंगी। ओडिशा में हवा 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बहेगी। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि चक्रवात के तटों से टकराने के बाद अगले छह घंटे में इसकी तीव्रता में 50 फीसदी की कमी आएगी।

आईएमडी के अधिकारी ने बताया कि आंध्र प्रदेश व ओडिशा के अतिरिक्त छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्यप्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना में भारी बारिश के आसार हैं।

विशाखापट्टनम चक्रवात चेतावनी केंद्र का संचालन बाधित हो गया है। केंद्र का राडार से संपर्क टूट गया है, जो पिछले दो दिनों से चक्रवात की सूचना जुटा रहा था। मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने संवाददाताओं को बताया कि अधिकारियों को चक्रवात के तट से गुजरने, इसके प्रभाव व हवा की गति के बारे में कोई जानकारी नहीं है, क्योंकि उनका रडार से संपर्क टूट गया है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी सूचना के लिए नौसेना के रडार पर निर्भर हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, नौसेना ने हमें सूचना दी कि चक्रवात का मुख्य हिस्सा तट को पार कर चुका है और हवा की गति 185 किलोमीटर प्रति घंटा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com