BJP नेता ने CAA का विरोध करने वाले स्वतंत्रता सेनानी को कहा 'पाकिस्तानी एजेंट', विपक्ष ने विधानसभा में किया हंगामा

एच.एस. दुरईस्वामी नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरुद्ध होने वाले प्रदर्शनों में जाना-माना चेहरा रहे हैं, और खुलकर केंद्र की BJP-नीत सरकार की नीतियों की आलोचना करते रहे हैं.

BJP नेता ने CAA का विरोध करने वाले स्वतंत्रता सेनानी को कहा 'पाकिस्तानी एजेंट', विपक्ष ने विधानसभा में किया हंगामा

102-वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी एच.एस. दुरईस्वामी.

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के एक नेता द्वारा 102-वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी एच.एस. दुरईस्वामी के खिलाफ की गई टिप्पणी को लेकर सोमवार को हुई ज़ोरदार बहस के बाद कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया था. एच.एस. दुरईस्वामी नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरुद्ध होने वाले प्रदर्शनों में जाना-माना चेहरा रहे हैं, और खुलकर केंद्र की BJP-नीत सरकार की नीतियों की आलोचना करते रहे हैं. 

कांग्रेस नेता तथा कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने विधानसभा में यह मुद्दा उठाया था, और इसके बाद हुए शोरशराबे के बीच विधानसभा की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया था.

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर खांडरे ने NDTV से कहा, "BJP नेताओं, विशेष रूप से बसवराज यतनाल, ने देश के स्वतंत्रता सेनानियों के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणियां की हैं... उन्होंने श्री एच.एस. दुरईस्वामी को पाकिस्तानी एजेंट कहा... यह राष्ट्र-विरोधी है... हमने विधानसभा में मांग की है कि सरकार त्वरित कार्रवाई करे, और उनके खिलाफ केस दर्ज करे, विधायक पद से निष्कासित करे, और सदन का सम्मान और मर्यादा को बरकरार रखे..."

दिल्ली हिंसा के बाद BJP संसदीय दल की बैठक में सांसदों से बोले PM मोदी- शांति और एकता बनाए रखना आपकी जिम्मेदारी

विपक्षी दल सदन के मध्य में एकत्र हो गए, और मांग करते रहे कि उन्हें यह मुद्दा उठाने की इजाज़त दी जाए, जिसकी वजह से बार-बार सदन की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा. सत्तासीन BJP ने कोई भी नोटिस दिए बिना यह मुद्दा उठाने की विपक्ष के नेता सिद्धरमैया की कोशिशों का विरोध किया.

बसवराज यतनाल ने एच.एस. दुरईस्वामी को 'फर्ज़ी स्वतंत्रता सेनानी' तथा 'पाकिस्तानी एजेंट' कहा था, जिससे पैदा हुआ विवाद बढ़ता चला गया, और कर्नाटक विधानसभा के बजट सत्र को प्रभावित कर रहा है. गौरतलब है कि विधानसभा में गुरुवार को राज्य का वार्षिक बजट पारित किया जाना है.

दिल्ली हिंसा: 22 साल तक देश की सेवा करने वाले का घर भी फूंका, शिविर में रहने को मजबूर जवान बोला- अब लगता है इस देश में रहने का अधिकार नहीं

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि बसवराज यतनाल की टिप्पणियां संविधान विरोधी हैं, क्योंकि एच.एस. दुरईस्वामी जैसे स्वतंत्रता सेनानी का अपमान कर बसवराज यतनाल ने स्वतंत्रता संग्राम का अपमान किया है, जो हमारे 'मौलिक कर्तव्यों का उल्लंघन' है.

BJP नेता ने स्पष्ट कह दिया है कि दुरईस्वामी के खिलाफ की गई टिप्पणियों को वापस लेने का सवाल ही पैदा नहीं होता है, और उन्होंने एच.एस. दुरईस्वामी को जनता दल सेक्युलर (JDS) और कांग्रेस के पक्ष में बोलने वाला 'भोंपू' तक कह डाला.

Delhi Violence: असदुद्दीन ओवैसी ने फिर साधा BJP पर निशाना, कहा इसे सांप्रदायिक हिंसा नहीं बल्कि....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विजयपुरा नगर के विधायक के पक्ष में BJP के कई विधायक आ गए हैं, और कांग्रेस व एच.एस. दुरईस्वामी से BJP के लिए सम्माननीय वी.डी. सावरकर तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ की गई उनकी कथित टिप्पणियों को लेकर सवाल कर रहे हैं.

वीडियो: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : दिल्ली दंगा- बेकरी से लेकर रेडिमेड गारमेन्ट्स को निशाना बनाने की कोशिश