जल्द आएगी कई सुविधाओं से लैस हमसफर एक्सप्रेस, आम ट्रेनों से ज्‍यादा होगा किराया

जल्द आएगी कई सुविधाओं से लैस हमसफर एक्सप्रेस, आम ट्रेनों से ज्‍यादा होगा किराया

नई दिल्‍ली:

रेल बजट में घोषित हमसफर एक्सप्रेस को जल्द ही शुरू किया जाएगा. पूरी तरह से थर्ड एसी के डिब्बों वाली इस रेलगाड़ी में कई और सुविधाएं होंगी लेकिन इनका किराया आम ट्रेनों के मुकाबले थोड़ा अधिक होगा.

 
humsafar train side

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने हमसफर कोचों का निरीक्षण करने के बाद कहा, ‘हमसफर रेलगाड़ियों के किराया ढांचे की घोषणा जल्द ही जाएगी लेकिन यह आम रेल गाड़ियों के मुकाबले थोड़ा अधिक होगा.’ इन ट्रेनों में कॉफी, चाय या सूप की वेंडिंग मशीनें लगी होंगी. इसके अलावा रेफ्रिजरेटेड और गर्म पैंट्री कार होगी और खादी की चादर एवं कचरापेटी जैसी अन्य सुविधाएं होंगी.
 
humsafar trains

हमसफर एक्सप्रेस के पहले 22 कोचों को वृद्धिपरक किराया प्रणाली के तहत शुरू किया जाएगा. प्रभु ने यहां कहा कि रेल बजट में हमने चार प्रकार की रेलगाड़ियों की घोषणा की थी. हमसफर यहां है, तेजस जल्दी पेश की जाएगी. अंत्योदय तैयार है और उदय भी तैयार हो जाएगी.
 
humsafar train washroom

उन्होंने कहा कि पहली हमसफर एक्सप्रेस गोरखपुर से चलायी जाएगी. हमसफर के एक कोच की लागत 2.6 करोड़ रुपये है. इन कोचों में सीसीटीवी कैमरा, जीपीएस आधारित यात्री जानकारी प्रणाली, आग और धुंआ पकड़ने का यंत्र, मोबाइल एवं लैपटाप चार्जिंग इत्यादि सुविधाएं होंगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com