हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया बढ़ने की संभावना

हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया बढ़ने की संभावना

हमसफर ट्रेन के अंदर का दृश्य (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

अपनी आय में गिरावट का सामना कर रहे रेलवे हमसफर एक्सप्रेस गाड़ियों में गतिशील किराया प्रणाली लागू करने की संभावना पर विचार कर रहा है और विशेष आरक्षित वर्ग के लिए एसी-3 कोचों में कई सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही राजस्व बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया जाएगा.

प्रत्येक केबिन कॉफी, चाय और सूप की वेडिंग मशीन, गर्म और ठंडे पदार्थों के लिए मशीन सहित कई अन्य सुविधाओं से लैस होगा. अगले महीने की शुरुआत में नई दिल्ली से गोरखपुर के बीच पहली हमसफर एक्सप्रेस शुरू होने की उम्मीद है.

ट्रेन को इसी महीने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाना तय था लेकिन हाल ही में कानपुर में हुए ट्रेन हादसे सहित विभिन्न कारणों से इसमें देरी हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘‘आधुनिक सुविधाओं के साथ ही इन डिब्बों की निर्माण लागत भी अधिक है..इसलिए अन्य नियमित गाड़ियों की तुलना में इन विशेष सुविधाओं वाली ट्रेनों में किराया अधिक होगा.’’ रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 2016-17 का बजट पेश करते हुए घोषणा की थी कि रातभर की यात्रा निमित्त सात नई इंटरसिटी हमसफर एक्सप्रेस शुरू होंगी. उस दौरान उन्होंने कहा था कि उसमें सामान्य एसी-3 कोचों में कई अतिरिक्त सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)