यह ख़बर 18 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कर्नाटक में अफवाह फैलाने के आरोप में 16 गिरफ्तार

खास बातें

  • कर्नाटक से पलायन करके पूर्वोत्तर के हजारों लोग शनिवार को असम की राजधानी गुवाहाटी पहुंचे। उधर, पुलिस ने अफवाह फैलाने के आरोप में 16 लोगों को गिरफ्तार किया। सीबीआई ने इस मामले में सात मामले दर्ज किए हैं।
बेंगलुरू/गुवाहाटी:

कर्नाटक से पलायन करके पूर्वोत्तर के हजारों लोग शनिवार को असम की राजधानी गुवाहाटी पहुंचे। उधर, पुलिस ने अफवाह फैलाने के आरोप में 16 लोगों को गिरफ्तार किया। सीबीआई ने इस मामले में सात मामले दर्ज किए हैं।

असम में भड़की साम्प्रदायिक हिंसा के बदले पूर्वोत्तर के लोगों को निशाना बनाने की धमकी मिलने और उन पर हमले की अफवाह के बाद पलायन का यह दौर शुरू हुआ। उधर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने असम हिंसा के दोषियों का सुराग देने वालों को एक लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

पुलिस ने 16 लोगों को बेंगलुरू से गिरफ्तार किया। इसमें से आठ लोगों को एसएमएस एवं एमएमएस द्वारा पूर्वोत्तर के लोगों पर हमले से सम्बंधित अफवाह फैलाने वाले एवं आठ लोगों को हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

बेंगलुरू पुलिस आयुक्त बीजी ज्योतिप्रकाश मिर्जी ने यह जानकारी दी।

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर असम के शिवसागर जिले के निवासी बितोपन बरुआ ने बताया, "मैं बेंगलुरू में पांच वर्षों से रह रहा हूं। मेरे कुछ मित्रों को स्थानीय अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने हमें 20 अगस्त से पहले बेंगलुरू छोड़ने या फिर परिणाम भुगतने की धमकी दी। हमने तुरंत छोड़ने का निर्णय लिया और 15 अगस्त को बेंगलुरू रेलवे स्टेशन पर खड़ी विशेष रेलगाड़ी में सवार हो गए।"

धीमाजी की दिंगाता पेगू ने बताया, "हमें धमकीभरा कोई फोन नहीं किया गया। कुछ लोग चाकू एवं खंजर लेकर हमारे कमरे पर आए और हमसे 20 अगस्त तक राज्य छोड़ने की धमकी दी। उन्होंने असम में हाल ही में भड़की हिंसा का भी हवाला दिया और गम्भीर परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दी।"

कर्नाटक सरकार ने पूर्वोत्तर के लोगों के लिए तीन विशेष रेलगाड़ियों की व्यवस्था की थी।

लोगों के बड़ी संख्या में आने से पहले से ही बाढ़ एवं नस्लीय हिंसा झेल रही राज्य सरकार के सामने परेशानी बढ़ गई है।

सीबीआई ने शनिवार को असम में भड़की साम्प्रदायिक हिंसा के दोषियों के विषय में सूचना उपलब्ध कराने पर एक लाख रुपये देने की घोषणा की है। सीबीआई असम में बोडो एवं बांग्लाभाषी मुस्लिमों के मध्य भड़की हिंसा की जांच कर रही है।

एक अधिकारी ने कहा, "सूचना विश्वसनीय होनी चाहिए जिसकी सहायता से हम हिंसा के दोषियों को गिरफ्तार कर सकें। सुराग बताने वालों की पहचान गुप्त रखी जाएगी।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीआई ने बयान में कहा, "जिस किसी के पास भी सूचना हो वह सीबीआई से 8811099997 या फिर 8811099996 पर फोन या फिर एसएमएस कर सकते हैं। सूचनाएं 03664-241253 पर फैक्स की जा सकती हैं।"