हैदराबाद में चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मिले अजीत डोभाल, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

हैदराबाद में चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मिले अजीत डोभाल, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

एनएसए अजीत डोभाल का फाइल फोटो...

खास बातें

  • द्विपक्षीय रिश्तों में सुधार के उपायों पर चर्चा हुई.
  • एनएसजी में भारत की सदस्यता और आतंकी मसूद अजहर को लेकर भी हुई बातचीत.
  • दो दिन पहले ही चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच लद्दाख में हुई थी कहासुनी.
हैदराबाद:

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने आज अपने चीनी समकक्ष यांग जाइची से यहां मुलाकात की. दोनों अधिकारियों की मुलाकात के दौरान परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता और आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र की पाबंदी लगवाने की राह में चीन की ओर से अटकाए जा रहे रोड़े सहित कई मुद्दों पर मतभेदों से तनावपूर्ण हुए द्विपक्षीय रिश्तों में सुधार के उपायों पर चर्चा हुई.

ताज फलकनुमा पैलेस में यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब दो दिन पहले ही चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच लद्दाख डिवीजन के ऊंचाई वाले इलाकों में कहासुनी हो गई थी. यह कहासुनी उस वक्त हुई थी जब पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान एक ऐसे इलाके में दाखिल हो गए थे, जहां मनरेगा योजना के तहत एक सिंचाई नहर बनाने का काम किया जा रहा था. चीनी सेना ने इस असैन्य काम को रूकवा दिया था.

दोनों पक्षों ने लेह के पूर्व में 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित डैमचक सेक्टर में हुई इस घटना से कुछ दिन पहले यह बैठक करने का फैसला किया था. इस सेक्टर में एक गांव को हॉट स्प्रिंग से जोड़ने के लिए मनरेगा के तहत काम चल रहा है.

इस बैठक को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं बताया गया है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com