शशि थरूर ने दी सफाई, कन्हैया कुमार व भगत सिंह को एक जैसा बताने का इरादा नहीं था

शशि थरूर ने दी सफाई, कन्हैया कुमार व भगत सिंह को एक जैसा बताने का इरादा नहीं था

कांग्रेस सांसद शशि थरूर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने सोमवार को सफाई देते हुए कहा कि उनका इरादा जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के समकक्ष बताने का हरगिज़ नहीं था।

पत्रकारों से बातचीत में शशि थरूर ने कहा, "दरअसल वह श्रोताओं में बैठी कोई छात्रा थी (जेएनयू में), जिसने भगत सिंह का ज़िक्र किया था, और मैंने कहा था कि भगत सिंह एक कन्हैया थे, जिससे मेरा आशय यह था कि वह उम्र के तीसरे दशक में चल रहा एक युवक था, जिसके आइडिया मार्क्सवादी थे, और जिसके मन में मातृभूमि के लिए बहुत प्यार था, और कन्हैया में भी यही गुण हैं... इससे ज़्यादा कुछ भी नहीं..."

बीजेपी सफाई से कतई सहमत नहीं
दूसरी ओर, बीजेपी इस बयान से कतई सहमत नहीं दिखती। पार्टी नेता शाहनवाज़ हुसैन ने सवाल किया, "अगर कन्हैया भगत सिंह है, तो सोनिया और राहुल गांधी क्या हैं...? जिस तरह कांग्रेस राष्ट्र-विरोधी नारे बना रही है, उसे देखकर तो तो गांधी और नेहरू भी दुःखी हो गए होते..."

कांग्रेस ने थरूर के बयान से किया किनारा
इससे पहले, कांग्रेस पार्टी ने अपने सांसद शशि थरूर के जेएनयू के छात्र नेता कन्हैया कुमार के बारे में दिए गए बयान से दूरी बना ली है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि जेएनयू विवाद पर पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने बीजेपी को आड़े हाथ लेते हुए कहा था कि आज राष्ट्रवाद केवल इससे तय किया जाता है कोई व्यक्ति 'भारत माता की जय' कहता है या नहीं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में लोगों को जो सही लगता है, उसे चुनने का अधिकार होना चाहिए और दूसरों के विचारों को सहन किया जाना चाहिए। थरूर ने कहा था कि आजकल राष्ट्रवाद इससे तय होता है कि कोई व्यक्ति 'भारत माता की जय' कहता है या नहीं। मुझे यह कहने में खुशी है, लेकिन क्या हमें सभी को ऐसा कहने के लिए मजबूर करना चाहिए।'