यह ख़बर 10 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दुश्मनों के खिलाफ रक्षाविहीन नहीं रहेंगे : रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर

लखनऊ:

नवनियुक्त रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाये जाएंगे और दुश्मनों के खिलाफ हम ‘रक्षाविहीन’ नहीं रहेंगे।

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद पर्रिकर से एक प्रेस कांफ्रेंस में जब संवाददाताओं ने देश की सुरक्षा से संबंधित सवाल दागे तो उनका जवाब था, मैं आज प्रेस के आगे रक्षाविहीन हूं, लेकिन आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि दुश्मन के खिलाफ हम रक्षाविहीन नहीं रहेंगे।

एक के बाद एक किए गए तमाम सवालों पर उन्होंने कहा, मैं रक्षा मंत्री बना हूं। यह खबर मुझे कल रात लगभग 11 बजकर 35 मिनट पर मिली। मुझे कुछ समय दीजिए। पड़ोसी देशों के साथ संबंध एक संवेदनशील मुद्दा है। मुझे इसका अध्ययन करने दीजिए।

पर्रिकर ने कहा, चूंकि मैं गोवा का मुख्यमंत्री था इसलिए मुझे (रक्षा मंत्रालय) इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। मैं न तो रक्षा मंत्री था और न ही केन्द्र में मंत्री। इसलिए मुझे सप्ताह भर का समय दीजिए ताकि मैं मंत्रालय को भली-भांति समझ सकूं। मैं प्रधानमंत्री से इस बारे में बातचीत करने के बाद ही जवाब दूंगा। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सशस्त्र सेनाओं के जरिये भारत की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए जो आवश्यक होगा, किया जाएगा।

पर्रिकर ने कहा कि राज्यसभा में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने का मौका पाकर वह खुद को गौरवान्वित और भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, राज्यसभा के लिए इस राज्य से नामांकन करने के बाद मुझे गर्व हो रहा है। ये वह राज्य है, जिसने बड़े नेता देश को दिए, यह राम और कृष्ण की धरा है, जो देश के इतिहास का शुरुआती बिन्दु है। ऐसे राज्य का प्रतिनिधित्व करने का मौका मुझे मिला, मैं खुद को भाग्यशाली मान रहा हूं। उन्होंने कहा कि वह विधायकों, पार्टी और उससे भी ऊपर उत्तर प्रदेश की जनता के प्रति आभारी हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पर्रिकर ने कहा, मैं आश्वासन देता हूं कि अपनी पूरी क्षमता से न सिर्फ राष्ट्र की सेवा करूंगा, बल्कि सुनिश्चित करूंगा कि मेरे कौशल का अधिक से अधिक उपयोग उत्तर प्रदेश के लिए हो। मैं आपको इस बात की गारंटी देता हूं। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी उत्तर प्रदेश से हैं इसलिए इसकी अनदेखी नहीं होगी।