अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान: हमारे पास भारत और पाकिस्तान से काफी अच्छी ख़बर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान: हमारे पास भारत और पाकिस्तान से काफी अच्छी ख़बर

खास बातें

  • भारत और पाक के तनाव पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अब यह खत्म होने को है.
  • उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि तनाव जल्द खत्म होगा.
  • उन्होंने कहा कि दोनों देशों से उनके पास अच्छी खबर है.
नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच जारी तनातनी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से बड़ा बयान आया है. जैश के आतंकी कैंप पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्ते काफी तल्ख हो चुके हैं. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि उनके पास भारत और पाकिस्तान से एक अच्छी खबर है. समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है, "हमारे पास भारत और पाकिस्तान से काफी अच्छी ख़बर है..."

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमें उम्मीद है कि जल्द ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव खत्म होगा. उन्होंने कहा कि जल्द ही अच्छी खबर आएगी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों से दोनों देशों के बीच तनाव के बीच हमारे पास भारत और पाकिस्तान से कुछ अच्छे समाचार हैं. माना जा रहा है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ बैठक के दौरान हनोई में एक संवाददाता सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रम्प की इन टिप्पणियों ने भारतीय और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव को कम करने की संभावना जगा दी है. 

भारत ने पाकिस्तान के जिस F-16 को मार गिराया, उसका POK में मिला मलबा : सूत्र

हनोई में एक सवाल के जवाब में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव खत्म होगा. इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव से चिंतित अमेरिका ने परमाणु शक्ति संपन्न दोनों देशों से तनाव कम करने के लिये तुरंत कदम उठाने की अपील की थी. उसने आगाह किया कि आगे से किसी भी ओर से की गई सैन्य कार्रवाई से दोनों देशों के लिये जोखिम की आशंका अस्वीकार्य रूप से बहुत ज्यादा है. 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में एक आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था. 

पाक की हिरासत में भारतीय पायलट, जेनेवा संधि के तहत आएगा मामला

दरअसल, 27 फरवरी को भारत और पाकिस्‍तान दोनों तरफ जवाबी कार्रवाई को लेकर खबरें जोरों पर रहीं. पाकिस्‍तान ने एलओसी इलाके में अपने लड़ाकू विमान से घुसपैठ की कोशिश की जिसे भारतीय वायु सेना ने नाकाम कर दिया. पाकिस्‍तानी विमान का मलबा पाक अधिकृत कश्‍मीर में मिला. इस दौरान भारतीय वायुसेना के एक मिग विमान का नुकसान हो गया. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि हमारा एक पायलट लापता है. बाद में उसके पाकिस्‍तान में बंधक बनाए जाने की सूचना मिली. भरत ने पाकिस्‍तान के अधिकारियों को तलब किया और पाकिस्‍तान में कैद पायलट को सुरक्षित वापस करने को कहा. इस बीच पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के साथ फिर से बातचीत का राग अलापा. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने कहा कि जंग हुई तो यह किसी के काबू में नहीं रहेगी. इमरान खान ने कहा कि हम भारत को बातचीत के लिए आ‍मंत्रित करते हैं. 

पाकिस्तान ने रोकी सझौता एक्सप्रेस, अटारी बॉर्डर पर फंसे 27 यात्री, नहीं पता किधर जाएंगे?

27 फरवरी की शाम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना प्रमुखों के साथ तकरीबन एक घंटे बात की. साथ में राष्‍ट्रीय सुरक्षा प्रमुख अजित डोभाल भी उपस्‍थ‍ित थें. उच्‍चस्‍तरीय बैठक के बाद दिल्‍ली मेट्रो के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया और प्रत्‍येक दो घंटे पर स्‍टेशन कंट्रोलर को सूचना देने का भी निर्देश दिया गया.  

ना'पाक' कोशिश पर शत्रुघ्न सिन्हा ने किया ट्वीट, पीएम मोदी से पूछा- ये क्या से क्या हो गया?

इससे पहले 14 फरवरी को पुलवामा में हुए एक आत्‍मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थें. हमले की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ली थी. भारत ने इसके अगले दिन ही सेना को खुली छूट देने की बात कही थी और पाकिस्‍तान से 'मोस्‍ट फेवरेट नेशन' दर्जा वापस ले लिया था. इसके बाद घाटी में हुए सर्च ऑपरेशन में जैश के कई आतंकवादी मारे गए थें. 26 फरवरी की रात में वायु सेना ने अपने असैन्‍य कार्रवाई में पाकिस्‍तान के बालाकोट स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के कैंप को ध्‍वस्‍त कर दिया था. भारत के इस कार्रवाई का पूरी दुनिया ने समर्थन किया.

वीडियो- पाक के एक विमान को मार गिराया: एमईए​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com