पाक वायुसेना की कोशिश को भारत ने किया नाकाम, इमरान खान ने की बातचीत की पेशकश, पढ़िए अभी तक क्या-क्या हुआ 

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पाकस्तान की कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम किया गया और हमने उनके एक फाइटर विमान को मार गिराया.

पाक वायुसेना की कोशिश को भारत ने किया नाकाम, इमरान खान ने की बातचीत की पेशकश, पढ़िए अभी तक क्या-क्या हुआ 

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान मार गिराया

खास बातें

  • भारत ने कहा हमनें पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को मार गिराया है
  • बुधवार सुबह से नियंत्रण रेखा के आसपास हलचल बढ़ी
  • पाक पीएम ने की बातचीत की पेशकेश
नई दिल्ली:

जैश के आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है. बुधवार सुबह से ही एलओसी के आसपास दोनों तरह फौज मुस्तैद दिखी. इस दौरान पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारत की सीमा में घुसने के प्रयास किया. भारत ने दावा किया कि उसने पाकिस्तान की कोशिश को सफलापूर्वक नाकाम किया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पाकस्तान की कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम किया गया और हमने उनके एक फाइटर विमान को मार गिराया. हालांकि, इस एक्शन के दौरान हमें एक मिग 21  विमान का नुकसान हुआ. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान की कोशिशों को नाकाम करने के दौरान हमें एक विमान का नुकसान हुआ. हमारा एक मिग 21 (MIG 21) विमान नुकसान हो गया और एक पायलट भी लापता है. आएये जानते हैं बुधवार सुबह से लेकर अब तक क्या क्या हुआ...


पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने वायुसीमा का उल्लंघन किया

मंगलवार तड़के भारतीय वायुसेना द्वारा पीओके में आतंकी ठिकानों पर की गई बमबारी से भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी बढ़ गई. भारतीय वायुसेना के इस हमले का असर बुधवार सुबह उस वक्त दिखा जब पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया. इसके बाद खबर आई कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को अपनी सीमा से खदेड़ दिया. इसके ठीक बाद ही जम्मू-कश्मीर के वडगाम में वायुसेना का हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश होने की खबर आई. घटनास्थल से दो शव भी बरामद किए गए.

नहीं बंद होंगे हवाईअड्डे, DGCA ने एयरपोर्ट बंद करने का आदेश लिया वापस

ऐहतियातन उड़ानों को डाइवर्ट किया गया
पाकिस्तानी लड़ाकू विमान के भारतीय सीमा में प्रवेश करने के बाद भारत सरकार ने ऐहतियातन उत्तर भारत के एयरपोर्ट पर आने वाली उड़ानों को डाइवर्ट किया गया. जिन एयरपोर्ट पर आने वाली उड़ानों को डाइवर्ट किया गया उनमें जम्मू, श्रीनगर, लेह, चंडीगढ़ और अमृतसर एयरपोर्ट मुख्य रूप से शामिल हैं. 

भारत ने पाक का विमान मार गिराया
पाकिस्तानी लड़ाकू विमान के भारतीय सीमा में आने के बाद भारतीय वायुसेना तुरंत एक्शन में आई गई. समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान का एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया है. इसके बाद बॉर्डर पर दोनों ही तरफ से फायरिंग की भी घटनाएं सामने आई. 

इमरान खान को ट्विटर पर हमले की जानकारी देने वाला शख्स कौन है?

गृह मंत्री ने बुलाई बैठक 
बुधवार सुबह से हो रहे घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई. इस बैठक में एनएसए अजित डोभाल, रॉ प्रमुख, गृह सचिव और अन्य अधिकारी भी मौयूद थे. सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान भारत-पाक के बीच उत्पन्न हुए हालात पर बात हुई. साथ ही भविष्य में किस तरह की कार्रवाई की जा सकती है इसे लेकर भी चर्चा की गई. 


पाकिस्तान ने किया दावा 
नई दिल्ली में गृह मंत्री की उच्च स्तरीय बैठक हो ही रही थी कि इस बीच पाकिस्तान सरकार ने नियंत्रण रेखा के पार हमले करने का दावा किया. पाकिस्तान सरकार ने दावा किया कि आज हमने पाकिस्तानी सीमा में रहकर ही नियंत्रण रेखा के पार हमले किए, यह बदला नहीं है, हम सिर्फ यह दिखाना चाहते थे कि हम आत्मरक्षा में सक्षम हैं. हमारा लक्ष्य असैन्य था, ताकि जानी नुकसान न हो. हम तनाव को बढ़ाना नहीं चाहते. 

पाक ने भी रोका विमानों का संचालन
नियंत्रण रेखा पर स्थिति को बिगड़ता देख पाकिस्तान सरकार ने भी एहतियातन अपने यहां कई शहरों में हवाई अड्डों से अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उडा़न के संचालन को तुरंत रोक दिया. जिन शहरों से उड़ानों को रोका गया था उनमें लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद शामिल थे. 

भारत ने पाक की 'नापाक' कोशिश को किया नाकाम, मिग-21 ने पाक के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया

भारत ने पाक के दावे को किया खारिज
भारत ने पाकिस्तान के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें उसने भारतीय वायुसेना के दो विमानों को मार गिराने और एक पायलट को गिरफ्तार करने की बात कही थी. भारत ने कहा है कि हमारी वायुसेना का कोई पायलट लापता नहीं है. बता दें कि पाकिस्तान शुरू से ही यह दावा कर रहा था कि उसने भारत के लड़ाकू विमान को मार गिराया है और उसके कब्जे में एक भारतीय पायलट है. 

दिल्ली से रद्द की गई उड़ान
भारत सरकार ने दिल्ली एयरपोर्ट से पाकिस्तान जाने वाली सभी उड़ानें रद्द किया. वहीं, जम्मू और श्रीनगर जाने वाली कुछ घरेलू उड़ानें भी कैंसिल कर दी गई हैं. इनके अलावा किसी भी अन्य देश की उड़ानें रद्द नहीं हुई हैं.भारत की तरह से कहा गया है कि यह फैसला किसी भी आपातस्थिति से निपटने के लिए किया गया है.
नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उत्तर में समूचे हवाई क्षेत्र को खाली करा लिया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि में नई दिल्ली के ऊपर उड़ानें बंद हो गई हैं.

भारत की एयर स्ट्राइक से नाराज पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को किया तलब

पाक ने की हमले की कोशिश
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, हमने उन्हें नाकाम कर दिया. भारत ने पाकिस्तान का एक लड़ाकू विमान मारा गिराया है.हमारा एक मिग-21 विमान का नुकसान हुआ है, एक पायलट लापता है.पाकिस्तान ने दावा किया है कि पायलट उनकी हिरासत में है. हालांकि हम फिलहाल उनके इस दावे की जांच कर रहे हैं. 

पाक पीएम ने की बातचीत की पेशकश
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि हम पुलवामा पर बात करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि हमने पहले भी कहा था और अब भी कह रहे हैं कि आप हमें सबूत दें हम उसपर कार्रवाई करेंगे. उन्होंने कहा कि हमारे लिए भी यह सही नहीं कि हमारी जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए हो. इमरान खान ने कहा कि अगर जंग हुई तो इससे किसी को फायदा नहीं होगा. दोनों ही देश को पता है कि एक दूसरे के पास किस तरह के हथियार हैं. ऐसे में नुकसान बड़ा होगा. हम पहले भी कह चुके हैं हमें सबूत दीजिए हम जांच करेंगे. हम इस मसले पर बातचीत को भी तैयार हैं. 

VIDEO: पाक पीएम ने की बातचीत की पेशकश.

 

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com