...जब विंग कमांडर अभिनंदन से पूछा गया था, अच्छा पायलट बनने के लिए क्या जरूरी, यह मिला था जवाब

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) ने साल 2011 में NDTV के एक शो में कहा था कि अच्‍छा फाइटर पायलट बनने के लिए 'बैड एटिट्यूड' का होना जरूरी है.

...जब विंग कमांडर अभिनंदन से पूछा गया था, अच्छा पायलट बनने के लिए क्या जरूरी, यह मिला था जवाब

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान(Abhinandan Varthaman), जिन्‍होंने पाकिस्‍तान के F-16 को नियंत्रण रेखा पर मार गिराया था और जिन्‍हें गुरुवार को पाकिस्‍तान ने बंदी बना लिया था, उन्‍हें शुक्रवार को रिहा कर दिया जाएगा. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसे शांति की दिशा में उठाया गया कदम बताया है.

डेढ़ दशक से भी ज्‍यादा समय से वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) ने साल 2011 में NDTV के एक शो में कहा था कि अच्‍छा फाइटर पायलट बनने के लिए 'बैड एटिट्यूड' का होना जरूरी है. उस वक्‍त चेन्‍नई के निवासी अभिनंदन उस वक्‍त फ्लाइट लेफ्टिनेंट थे और सुखोई लड़ाकू विमान उड़ाया करते थे.

NDTV को पता चला कि बुधवार को 34 वर्षीय विंग कमांडर जो मिग 21 बायसन उड़ा रहे थे, उनके साथ सात अन्‍य विमान भी थे, उन्‍होंने भारतीय सैन्य प्रतिष्‍ठानों को निशाना बनाने आए 24 पाकिस्‍तानी विमानों को चुनौती दी.

24 पाकिस्‍तानी विमानों ने की थी एलओसी पार करने की कोशिश, भारतीय वायुसेना के 8 विमानों ने रोका

विंग कमांडर पाकिस्‍तानी एफ-16 विमान के साथ उलझे हुए थे, जिसपर उन्‍होंने हवा से हवा में मार करने वाली R-73 मिसाइल दागी. स्‍टेट ऑफ द आर्ट पाकिस्‍तानी विमान, जिसमें माना जा रहा है दो पायलट थे, मार गिराया गया. दोनों ही पायलटों को नियंत्रण रेखा के उस तरफ पैराशूट से उतरते देखा गया.

8 दिन टॉर्चर झेलने के बाद ऐसे भारत लौटे थे पाकिस्तान में फंसे पायलट नचिकेता

हवा में लड़ाई के दौरान उनका मिग विमान भी पाकिस्‍तानी F-16 से छोड़ी गई AMRAAM मिसाइल की चपेट में आकर क्षतिग्रस्‍त हो गया. इसके चलते विंग कमांडर को विमान से निकलने को मजबूर होना पड़ा और इजेक्‍ट करने के बाद वो पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में उतरे, जहां उन्‍हें बंदी बना लिया गया, सूत्रों ने NDTV को बताया.

पाकिस्तान की हिरासत में भारतीय पायलट की रिहाई मांग रहा देश, नवजोत सिंह सिद्धू ने किया ऐसा ट्वीट

पाकिस्‍तान ने बुधवार को विंग कमांडर के कुछ वीडियो जारी किए थे जिनमें उनसे पूछताछ हो रही थी, वो घायल दिख रहे थे, उन्‍हें बांधा गया था और उनकी आंखों पर पट्टी बंधी थी. हालांकि जब भारत ने पाकिस्‍तान पर युद्ध बंदियों के लिए जेनेवा कन्‍वेंशन के उल्‍लंघन का आरोप लगाया तो वो वीडियो हटा लिए गए. बाद में पाकिस्‍तान ने एक और वीडियो जारी किया जिसमें विंग कमांडर को चाय पीते और यह कहते हुए देखा जा सकता है कि पाकिस्‍तानी सेना के अधिकारी उनका अच्‍छे से ख्‍याल रख रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय वायुसेना के पायलट ऐसे परिवार से आते हैं जिसका वायुसेना में सेवा करने का पीढ़ि‍यों का ट्रैक रिकॉर्ड है. अभिनंदन के पिता एस वर्धमान, जो एक एयर मार्शल थे, उन्‍होंने पाकिस्‍तान के साथ हुए 1999 के कारगिल युद्ध में हिस्‍सा लिया था. अभिनंदन के दादा सिम्‍हाकुट्टी द्वितीय विश्‍वयुद्ध में वायुसेना में थे.

VIDEO: भारतीय पायलट को रिहा करेगा पाकिस्‍तान