IAF Air Strikes Live Updates: विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से IAF पायलट की सुरक्षित वापसी की मांग की

IAF Air Strike in Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच सरहद पर तनाव तेज हो चला है. भारत ने हवाई क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को मार गिराया.

IAF Air Strikes Live Updates: विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से IAF पायलट की सुरक्षित वापसी की मांग की

IAF Air Strikes in Pakistan Live Updates: भारत ने बालाकोट में आतंकी कैंप तबाह किए

जम्मू-कश्मीर के में हुए पुलवामा आतंकी हमले का भारतीय वायुसेना (IAF) मुंहतोड़ जवाब दिया और भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने मिराज लड़ाकू विमान से एयर स्ट्राइक कर पीओके और पाकिस्तान में स्थित जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के कई आतंकी कैंपों (Terror Camps) को पूरी तरह से तबाह कर दिया. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 के 12 जेट ने पीओके और पाकिस्तान के बालाकोट (Balakot) में जाकर हवाई हमले (India Strikes) किए और आतंकी कैपों को न सिर्फ पूरी तरह तबाह किया, बल्कि करीब 300 आतंकवादी भी मार गिराए.

बता दें कि बुधवार को पाकिस्‍तान और भारत दोनों तरफ जवाबी कार्रवाई को लेकर खबरें जोरों पर रहीं. पाकिस्‍तान ने एलओसी इलाके में अपने लड़ाकू विमान से घुसपैठ की कोशिश की जिसे भारतीय वायुसेना ने नाकाम कर दिया. इस दौरान भारतीय वायुसेना के एक मिग विमान का नुकसान हो गया. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि हमारा एक पायलट लापता है. बाद में उसके पाकिस्‍तान में बंधक बनाए जाने की सूचना मिली. भरत ने पाकिस्‍तान के अधिकारियों को तलब किया और पाक में कैद पायलट को सुरक्षित वापस करने को कहा. इस बीच पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के साथ फिर से बातचीत का राग अलापा. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने कहा कि जंग हुई तो यह किसी के काबू में नहीं रहेगी. इमरान खान ने कहा कि हम भारत को बातचीत के लिए आ‍मंत्रित करते हैं.

इसके बाद देर शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना प्रमुखों के साथ तकरीबन एक घंटे बात की. साथ में राष्‍ट्रीय सुरक्षा प्रमुख
अजित डोभाल भी उपस्‍थ‍ित थें. उच्‍चस्‍तरीय बैठक के बाद दिल्‍ली मेट्रो के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया और प्रत्‍येक दो
घंटे पर स्‍टेशन कंट्रोलर को सूचना देने का भी निर्देश दिया गया.

 

 Here Are The LIVE Updates Of IAF Air Strikes in Pakistan

Feb 27, 2019 21:56 (IST)
जम्मू कश्मीर के सांबा में अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर के 5 किलोमीटर के दायरे में स्थित सभी स्कूल गुरुवार को भी बंद रहेंगे.
Feb 27, 2019 21:51 (IST)
विपक्षी पार्टियों के आरोपों पर पलटवार करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भाजपा सुरक्षा की स्थिति का राजनीतिकरण नहीं कर रही. उन्होंने कहा विपक्षी दलों का दावा आधारहीन है, यह दिखाता है कि भारत एकजुट नहीं है. 
Feb 27, 2019 20:15 (IST)
भारत-पाकिस्तान सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर मुंबई के संवेदशनशील इलाकों में सेना के जवानों और स्थानीय पुलिस को तैनात किया गया.
Feb 27, 2019 20:11 (IST)
सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर दिल्ली मेट्रो के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही स्टेशन कंट्रोलरों को चौकस रहने की हिदायत दी गई है. उन्हें हर दो घंटों में रिपोर्ट देने को कहा गया है. 
Feb 27, 2019 19:58 (IST)
सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर दिल्ली मेट्रो के लिए जारी किया गया रेड अलर्ट. स्टेशन कंट्रोलरों को चौकस रहने की हिदायत. 
Feb 27, 2019 19:32 (IST)
पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने मौजूदा स्थिति को लेकर सेना, अर्धसैनिक और पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की.
Feb 27, 2019 19:16 (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी दिन में दूसरी बार हाइलेवल मीटिंग कर रहे हैं. बैठक में तीनों सेना के प्रमुख और NSA मौजूद हैं.
Feb 27, 2019 19:10 (IST)
भारत ने पाकिस्तान के उस दावे की पुष्टि की जिसमें वह अपने कब्जे में एक भारतीय पायलट होने की बात कर रहा था. बुधवार शाम विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि हमारा एक पायलट पाकिस्तान की कस्टडी में है और हम पाकिस्तान से मांग करते हैं कि वह भारतीय वायुसेना के उस पायलट को तुरंत सुरक्षित वापस भेजें. भारत ने यह भी कहा कि पाकिस्तान यह सुरक्षित करे कि सैनिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचे.
Feb 27, 2019 19:10 (IST)
भारत की कार्रवाई के बौखलाए पाकिस्तान ने बुधवार को एक बार फिर से जम्मू कश्मीर के कृष्णा घाटी और मेंढर सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया. 
Feb 27, 2019 17:48 (IST)
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तरफ से बातचीत की अपील के बात भारत इस पर विचार करेगा. सूत्रों ने यह जानकारी दी है.
Feb 27, 2019 17:44 (IST)
केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी और प्रामाणिक कार्रवाई कर रहा है, जिससे पाकिस्तान अलग-थलग पड़ गया है
Feb 27, 2019 17:23 (IST)
तलब के बाद पाक के डिप्टी उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह विदेश मंत्रालय पहुंच गए हैं. उनसे पाकिस्तान के दावों को लेकर पूछताछ की जाएगी.
Feb 27, 2019 17:19 (IST)
देश की 21 राजनीतिक पार्टियों ने संयुक्त बयान जारी कर पुलवामा आतंकी हमले की निंदा करने के साथ-साथ भारतीय वायुसेना की कार्रवाई की तारीफ की. 
Feb 27, 2019 17:09 (IST)
दिल्ली में पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को विदेश मंत्रालय ने तलब किया.
Feb 27, 2019 16:25 (IST)
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि हम पुलवामा पर बात करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि हमने पहले भी कहा था और अब भी कह रहे हैं कि आप हमें सबूत दें हम उसपर कार्रवाई करेंगे. उन्होंने कहा कि हमारे लिए भी यह सही नहीं कि हमारी जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए हो. 
Feb 27, 2019 15:28 (IST)
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "पाकिस्तान ने सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, हमने उन्हें नाकाम कर दिया... भारत ने पाकिस्तान का एक लड़ाकू विमान मारा गिराया है... हमारा एक मिग-21 विमान का नुकसान हुआ है, एक पायलट लापता है... पाकिस्तान ने दावा किया है कि पायलट उनकी हिरासत में है..."
Feb 27, 2019 15:04 (IST)
नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उत्तर में समूचे हवाई क्षेत्र को खाली करा लिया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि में नई दिल्ली के ऊपर उड़ानें बंद हो गई हैं.
Feb 27, 2019 14:20 (IST)
समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार, चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने का आग्रह दोहराया है.
Feb 27, 2019 13:23 (IST)
आतंकी कैंपों पर भारत की एयर स्ट्राइक पर वित्त मंत्री  अरुण जेटली का बड़ा बयान, बोले- अमेरिका लादेन को मार सकता है तो कुछ भी संभव है
Feb 27, 2019 13:18 (IST)
दिल्ली एयरपोर्ट से पाकिस्तान जाने वाली सभी उड़ानें रद्द की गईं. जम्मू और श्रीनगर जाने वाली कुछ घरेलू उड़ानें भी कैंसिल कर दी गई हैं. इनके अलावा किसी भी अन्य देश की उड़ानें रद्द नहीं हुई हैं.
Feb 27, 2019 12:52 (IST)
भारत ने पाकिस्तान के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें उसने भारतीय वायुसेना के दो विमानों को मार गिराने और एक पायलट को गिरफ्तार करने की बात कही थी. भारत ने कहा है कि हमारी वायुसेना का कोई पायलट लापता नहीं है.
Feb 27, 2019 12:40 (IST)
पाकिस्तान ने लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद हवाई अड्डों से अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन को तुरंत रोक दिया है.
Feb 27, 2019 12:30 (IST)
पाकिस्तान सरकार ने दावा किया है, "आज हमने पाकिस्तानी सीमा में रहकर ही नियंत्रण रेखा के पार हमले किए... यह बदला नहीं है, हम सिर्फ यह दिखाना चाहते थे कि हम आत्मरक्षा में सक्षम हैं... हमारा लक्ष्य असैन्य था, ताकि जानी नुकसान न हो... हम तनाव को बढ़ाना नहीं चाहते..."
Feb 27, 2019 12:25 (IST)

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह गृह मंत्रालय में एक उच्च स्तरीय बैठक ले रहे हैं; बैठक में भाग लेने पहुंचे हैं एनएसए अजित डोभाल, रॉ प्रमुख, गृह सचिव और अन्य अधिकारी
Feb 27, 2019 12:13 (IST)
भारत ने पाकिस्तान का एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया : समाचार एजेंसी ANI
Feb 27, 2019 12:11 (IST)
जम्मू, श्रीनगर, लेह, चंडीगढ़, अमृतसर एयरपोर्टों पर आने वाली उड़ानों को डाइवर्ट किया गया : सूत्र
Feb 27, 2019 11:39 (IST)

जम्मू-कश्मीर के वडगाम में वायुसेना का हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश, मौक से दो शव हुए बरामद
Feb 27, 2019 11:25 (IST)
जम्मू एवं कश्मीर : बडगाम में क्रैश साइट पर एक चश्मदीद गवाह ने बताया, "वह जेट विमान था..."
Feb 27, 2019 11:25 (IST)

जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ तथा राजौरी सेक्टरों में पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया है: समाचार एजेंसी PTI
Feb 27, 2019 10:36 (IST)
पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय चौकियों पर बुधवार को जबर्दस्त गोलाबारी की.
Feb 27, 2019 10:29 (IST)
पाक पर चीन में सुषमा स्वराज ने बोला हमला:
यह रेखांकित करते हुए कि जैश-ए-मोहम्मद संयुक्त राष्ट्र और अन्य देशों द्वारा प्रतिबंधित संगठन है, स्वराज ने वांग से कहा कि ''यह आतंकवादी हमला पाकिस्तान की ओर से जैश-ए-मोहम्मद और उसके नेताओं को मिलने वाली माफी तथा समर्थन का सीधा परिणाम था.'उन्होंने कहा, ''पुलवामा हमले के बाद पूरे संयुक्त राष्ट्र ने समवेत स्वर में इसकी निंदा की.'

Feb 27, 2019 10:29 (IST)
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पुलवामा का मुद्दा उठाया:
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ हुई मुलाकात में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकवादी हमले का मुद्दा उठाया. रूस-भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर हुई इस मुलाकात के दौरान स्वराज ने कहा, ''मैं ऐसे वक्त में चीन आयी हूं जब भारत में शोक और गुस्से का माहौल है. यह जम्मू-कश्मीर में हमारे सुरक्षा बलों के खिलाफ सबसे भीषण हमला है.' उन्होंने कहा, ''यह हमला पाकिस्तान स्थित और समर्थिक संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने किया है.'
Feb 27, 2019 10:22 (IST)
पाकिस्तान आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करे: अमेरिका
अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति को देखते हुए दोनों देशों से "संयम बरतने" का आह्वान किया है. वहीं, अमेरिका ने पाकिस्तान से आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने को कहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बातचीत के बाद एक बयान में कहा कि हम भारत और पाकिस्तान को संयम बरतने और किसी भी कीमत पर इस तनाव को बढ़ाने से बचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.
Feb 27, 2019 09:58 (IST)
दिल्ली : रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ तथा नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा सशस्त्र सेनाओं के अहम प्रस्तावों पर चर्चा के लिए बुधवार को मुलाकात करेंगे.
Feb 27, 2019 07:42 (IST)
जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच एनकाउंटर जारी, दो जैश के आतंकियों के फंसे होने की आशंका

Feb 27, 2019 07:03 (IST)
मिराज ने बिगाड़े आतंकियों के मिजाज
एयरफोर्स की कार्रवाई में मिराज (Mirage 2000) के अलावा डीआरडीओ के बनाये गये मिनी अवाक्स भी शामिल थे, जो करीब 200 किलोमीटर दूर तक हर हरकत पर नज़र रख सकते हैं. साथ में हवा में ईंधन भरने वाला एयर टू एयर रीफ्यूल भी था. करगिल युद्ध के समय भी मिराज ने बिना एलओसी क्रॉस किए पाकिस्तानी में मौजूद आतंकी कैंपों को तबाह किया था. गौरतलब है कि कारगिल जंग के दौरान जो मिग -21 के कमांडिंग ऑफिसर थे वो आज वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोवा है. उन्होंने भी उस वक़्त मिग -21 से पाक घुसपैठियों को निशाना बनाया था.
Feb 27, 2019 07:02 (IST)
जैश के आतंकी कैंपों पर मिराज के 12 विमान ने गिराए 1000 किलो बम:
एयरफोर्स ने एलओसी के पार जाकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों पर 1000 किलो के बम गिराये हैं. जानकारी के मुताबिक तड़के 3 बजे चलाए गए ऑपरेशन में एयरफोर्स के 12 मिराज फाइटर प्लेन शामिल थे. इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में शामिल मिराज- 2000 (Mirage 2000) डीप पेनिट्रेशन स्ट्राइक एयरक्राफ्ट यानी लड़ाकू विमान है. यह अंदर तक घुसकर मार करने वाला विमान है और इसकी खास बात यह है कि ये भीतर तक जाकर टारगेट को ध्वस्त करने की क्षमता रखता है. पिछले हफ्ते पोखरण में हुए वायुशक्ति में मिराज ने अपनी ताकत दिखाई थी. उसे जो भी लक्ष्य दिया गया उसको तबाह कर दिया था.
Feb 27, 2019 07:02 (IST)
भारत का आतंकवादियों पर एयर स्ट्राईक:
पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उनकी कमर तोड़ दी है. पीओके के आतंकी कैंप पर (Air strike on Terrorist Camp) भारतीय वायुसेना (indian air force) ने हवाई हमला किया और उसके सारे कैंपों को तबाह कर दिया. वायुसेना की इस बड़ी कार्रवाई में करीब 300 आतंकवादी मारे गए हैं और इसमें जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर का बहनोई यूसुफ अज़हर भी मारा गया है जो यह कैंप चला रहा था. भारतीय वायुसेना को इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने में 12 मिराज फाइटर जेट का सहारा लेना पड़ा. इतना ही नहीं, करीब 1000 किलो बम भी बरसाए गए. बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, जिसकी जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी.