तकनीकी खराबी के कारण IAF के हेलीकॉप्‍टर अपाचे की इमरजेंसी लैंडिंग, पंजाब में खेत में उतारना पड़ा

हेलीकॉप्‍टर में अचानक तकनीकी खराबी आ गई, इसके कारण पायलट को इसे खेत में उतारना पड़ा. हेलीकॉप्टर ने पठानकोट एयरबेस से उड़ान भरी थी.

तकनीकी खराबी के कारण IAF के हेलीकॉप्‍टर अपाचे की इमरजेंसी लैंडिंग, पंजाब में खेत में उतारना पड़ा

अपाचे हेलीकॉप्टर को पंजाब के एक खेत में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना (IAF) के 'अपाचे' हेलीकॉप्‍टर (Apache Helicopter) को शुक्रवार को पंजाब के इंदौरा के पश्चिम में इमरजेंसी लैंडिंग (Emergency Landing) करने पड़ी. दरअसल हेलीकॉप्‍टर में अचानक तकनीकी खराबी आ गई, इसके कारण पायलट को इसे खेत में उतारना पड़ा. हेलीकॉप्टर ने पठानकोट एयरबेस से उड़ान भरी थी. करीब एक घंटे तक की उड़ान के बाद पायलट को इस हेलीकॉप्टर में क्रिटिकल फेलियर के बारे में पता लगा. इसी वजह से 'अपाचे' हेलीकॉप्‍टर पंजाब के इंदौरा में सैफ लैंडिंग कराई गई.

जानकारी के अनुसार, इमरजेंसी लैंडिंग में जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है. क्रू मेंबर भी सुरक्षित है. गौरतलब है कि अमेरिका की बोइंग कंपनी से खरीदे गए अपाचे हेलीकॉप्टर को पिछले साल सितंबर में ही वायुसेना में शामिल किया गया था. अमेरिका से 22 अपाचे हेलीकॉप्‍टर 4168 करोड़ रुपये खरीदने का सौदा हुआ था जिसमें से पिछले साल सितंबर माह में आठ हेलीकॉप्‍टर की डिलीवरी  हुई थी. वैसे, अब शेष हेलीकॉप्‍टर भी वायुसेना में शामिल हो चुके है.

अपाचे हेलीकॉप्टर को बेहतरीन हेलीकॉप्टर माना जाता है. करीब 280 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरने वाला यह हेलीकॉप्टर अपनी डिजाइन की वजह से रडार पर आसानी से पकड़ में नहीं आता है. करीब पौने तीन घंटे तक उड़ान भरने वाला ये अटैक हेलीकॉप्टर दुश्मन पर अचूक निशाना साधता है और इससे दुश्मन के ट्रेनिंग कैंप से टैंक तक तबाह किये जा सकते हैं. अपाचे को दुनिया के सबसे खतरनाक अटैक हेलीकॉप्टर माना जा सकता है.

VIDEO: मध्य प्रदेश में लॉकडाउन के चलते किसानों को 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com