पाकिस्तान के F-16 को मार गिराने वाले जांबाज अभिनंदन श्रीनगर अपने स्क्वाड्रन लौटे

अपनी दिलेरी से पाकिस्तान के दांत खट्टे करने वाले वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान अपने स्क्वाड्रन में वापस लौट आए हैं.

पाकिस्तान के F-16 को मार गिराने वाले जांबाज अभिनंदन श्रीनगर अपने स्क्वाड्रन लौटे

Abhinandan Varthaman अपने स्क्वाड्रन लौटे (फाइल फोटो)

श्रीनगर :

अपनी दिलेरी से पाकिस्तान के दांत खट्टे करने वाले वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान अपने स्क्वाड्रन में वापस लौट आए हैं. पिछले महीने पाकिस्तान द्वारा पकड़े गए और फिर दो दिन बाद भारत को सौंपे गए विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन में वापस चले गए हैं. हालांकि, वह स्वास्थ्य आधार पर चार हफ्ते के अवकाश पर हैं. आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. 

विंग कमांडर अभिनंदन को वायुसेना का सलाम, 'आखेटक का किया आखेट, यह सबके बस की बात नहीं'

उन्होंने कहा कि वर्धमान ने अवकाश अवधि के दौरान चेन्नई स्थित अपने घर जाने की बजाय श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन में रुकने का फैसला किया. भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन करीब 12 दिनों पहले उस वक्त अवकाश पर गए थे जब सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तान से उनकी वापसी के बाद उनसे पूरे वाकये की जानकारी लेने (डीब्रीफिंग) की दो हफ्ते लंबी कवायद पूरी की थी.

मिग-21 ने पाकिस्तानी के एफ-16 को गिराया था, हमारे पास हैं इलेक्ट्रॉनिक सबूत: विदेश मंत्रालय

सूत्रों ने बताया कि विंग कमांडर वर्धमान अपने माता-पिता के साथ वक्त बिताने के लिए चेन्नई स्थित अपने घर जा सकते थे, लेकिन उन्होंने श्रीनगर जाना पसंद किया जहां उनका स्क्वाड्रन है. स्वास्थ्य आधार पर लिए गए चार हफ्ते के अवकाश के खत्म होने के बाद एक मेडिकल बोर्ड अभिनंदन की फिटनेस की समीक्षा करेगा ताकि वायुसेना के शीर्ष अधिकारी यह तय कर सकें कि क्या वह फिर से लड़ाकू पायलट की भूमिका में आ सकते हैं. 

राजनीतिक पार्टियों को निर्वाचन आयोग की सख्त हिदायत: चुनाव प्रचार में सैनिकों और सेना की तस्वीरों का इस्तेमाल न करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अभिनंदन ने लड़ाकू विमान उड़ाने की अपनी ड्यूटी में वापसी की इच्छा जताई है. बीते 27 फरवरी को भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के दौरान हवा में हुई लड़ाई के दौरान उनका मिग 21 बाइसन गिर गया था जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था. इससे पहले वर्धमान ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था. पाकिस्तान ने विंग कमांडर को एक मार्च की रात को रिहा किया था. (इनपुट भाषा से)

VIDEO- विंग कमांडर अभिनंदन से मिलीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण