IAF का 87वां स्थापना दिवस: दुनिया देखेगी भारतीय वायुसेना का दम, 8 बड़ी बातें

भारतीय वायुसेना आज यानी आठ अक्टूबर को अपना 87वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस मौके पर गाजियाबाद के पास हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में कई तरह के विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि ही फ्रांस रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आज ही पहला लड़ाकू विमान राफेल सौंपेगा.

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना आज यानी आठ अक्टूबर को अपना 87वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस मौके पर गाजियाबाद के पास हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में कई तरह के विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि ही फ्रांस रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आज ही पहला लड़ाकू विमान राफेल सौंपेगा. स्थापना दिवस के खास मौके पर हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में हेलीकॉप्टर, फाइटर जेट्स और कई अन्य प्लेन ने हिस्सा ले रहे हैं. इस खास मौके पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया भी मौजूद हैं. वायुसेना के स्थापना दिवस पर देश के वीर जवानों को सलाम करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट भी किया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि आईएएफ साहस और दृढ़निश्चय का दूसरा नाम है. नीली यूनिफॉर्म में देश के वीर जवानों आसमान छूने की क्षमता रखते हैं.

8 बड़ी बातें

  1. वायुसेना दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज, वायु सेना दिवस पर, एक गौरवशाली राष्ट्र हमारे वायु योद्धाओं और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करता है. भारतीय वायु सेना अत्यंत समर्पण और उत्कृष्टता के साथ भारत की सेवा करना जारी रखती है.

  2. वायुसेना दिवस के मौके पर हिंडन एयर बेस में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत आकाश गंगा की टीम ने AN-32 विमान से रंगीन कैनोपी छोड़कर की.

  3. इस दौरान भारतीय वायुसेना की आकाश गंगा टीम, गरुड़ कमांडो यूनिट, एयर वॉरियर शो औ विंटेज यानी पुराने ट्रेनर विमान से लेकर मेक इन इंडिया थीम के तहत बने विमानों से करतब भी दिखाएंगे.

  4. इस मौके पर यहां दर्शकों के बैठने का ख़ास इंतज़ाम किया गया है.

  5. एयर शो में टीम सारंग आसमान पर दिल की आकृति बनाकर दर्शकों को दिल जीतने को तैयार है. 

  6. एयर शो के दौरान अपाचे, चिनूक, डकोटा, तेजस, सूर्य किरण और वायुसेना के युद्धक विमान दुनिया को अपना दम दिखाएंगे.

  7. इस खास मौके पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ़ मार्शल आरकेएस भदौरिया भी मौज़ूद हैं.

  8. इस कार्यक्रम में तीनों सेनाओं के प्रमुख परेड की सलामी ली.

-



 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com