ICICI बैंक ने शुरू की Voice Banking सर्विस, बोलकर ले सकेंगे अपने खाते की जानकारी

ICICI बैंक ने ‘अमेजन एलेक्सा’ और ‘गूगल असिस्टेंट’ पर अपनी Voice Banking (बोल कर निर्देश देने) सेवा शुरू की है.

ICICI बैंक ने शुरू की Voice Banking सर्विस, बोलकर ले सकेंगे अपने खाते की जानकारी

अमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित सॉफ्टवेयर है

नई दिल्ली:

ICICI बैंक ने ‘अमेजन एलेक्सा' और ‘गूगल असिस्टेंट' पर अपनी Voice Banking (बोल कर निर्देश देने) सेवा शुरू की है. इससे बैंक के ग्राहक अपने खाते में बकाया, क्रेडिट कार्ड और अन्य जानकारी हासिल कर सकेंगे. अमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित सॉफ्टवेयर है. मोबाइल फोन, ब्लूटूथ स्पीकर जैसे कई उपकरण इन दोनों सेवाओं पर काम करते हैं. लोग इन सॉफ्टवेयर से काम करने वाले उपकरणों को बोलकर गाना सुनाने, समाचार सुनाने, उनके दिनभर के कार्यों की सूची बनाने जैसे निर्देश देते हैं. 

Newsbeep

ICICI बैंक ने कहा कि उसने अपने कृत्रिम मेधा पर आधारित चैटबॉट आईपाल को अमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के साथ जोड़ दिया है. इससे अब उसके ग्राहक बोलकर बैंकिंग सेवाओं के निर्देश दे सकेंगे. बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह नयी सेवा उसके ग्राहकों को घर बैठे बैकिंग सेवाओं का लाभ उठाने का एक और नया विकल्प देगी. कंपनी ने कहा कि उसकी यह सेवा व्हाट्सएप आधारित ‘ICICI स्टैक' जैसी नयी डिजिटल पहलों के अनुरूप ही है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ICICI स्टैक पर बैंकिंग से जुड़ी करीब 500 सेवाओं का उपयोग किया जा सकता है. इसमें डिजिटल बैंकिंग से खाता खोलना, ऋण समाधान, भुगतान समाधान, निवेश इत्यादि शामिल हैं.  बैंक की वॉयस बैंकिंग सेवा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को गूगल असिस्टेंट या एलेक्सा डाउनलोड करना होगा और उसे अपने ICICI बैंक खाते से जोड़ना होगा.