अगर पुलिस कानून लागू करने में 'विफल' रहती है तो लोकतंत्र विफल होता है: NSA अजित डोभाल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने गुरुवार को कहा कि अगर पुलिस कानून लागू करने में 'नाकाम' रहती है तो लोकतंत्र विफल होता है.

अगर पुलिस कानून लागू करने में 'विफल' रहती है तो लोकतंत्र विफल होता है: NSA अजित डोभाल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारअजित डोभाल. (फाइल फोटो)

गुड़गांव:

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने गुरुवार को कहा कि अगर पुलिस कानून लागू करने में 'नाकाम' रहती है तो लोकतंत्र विफल होता है. वह देशभर के युवा पुलिस अधीक्षकों के एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. डोभाल ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले पुलिस के एक थिंक टैंक पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, 'कानून बनाना लोकतंत्र में सबसे पवित्र काम है. आप (पुलिसकर्मी) उस कानून को लागू करने वाले लोग हैं. अगर आप नाकाम होते हैं तो लोकतंत्र नाकाम होता है.'

दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाके में अजित डोभाल का दौरा, लेकिन ऐसे कदम जल्दी क्यों नहीं उठाए सरकार ने?

NSA ने कहा कि लोकतंत्र में कानून के प्रति पूरी तरह से समर्पित होना बहुत महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा, 'आपको निष्पक्षता और तटस्थ भाव से काम करना चाहिए तथा यह भी महत्वपूर्ण है कि आप विश्वसनीय दिखें.' उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम जनता के लिए पुलिस के बारे में सही धारणा बनाएं. डोभाल ने कहा कि यह किया जाना चाहिए क्योंकि धारणा से लोगों को भरोसा मिलता है और इससे विश्वास बढ़ता है जिससे लोग मनोवैज्ञानिक रूप से अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं. 

VIDEO: लोगों की हिफाजत करना हमारी जिम्मेदारी- अजित डोभाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com