NDTV Khabar

अगर आप स्टूडेंट हैं तो ये चार मोबाइल ऐप्स आपके लिए हैं बेहद काम के...

आज के दौर में मोबाइल न केबल एक सेफ्टी के लिहाज से जरुरी हो गया है बल्कि दिनों दिन यह हमारे दैनिक जीवन को सुलभ बनाने में भी बहुत योगदान दे रहा है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगर आप स्टूडेंट हैं तो ये चार मोबाइल ऐप्स आपके लिए हैं बेहद काम के...

स्टूडेंटस के मोबाइल में जरूरी हैं ये चार ऐप्स- प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. हमारी जरुरतों के हिसाब से बहुत सहायक होते जा रहे हैं मोबाइल ऐप्स
  2. इंटरनेट पर स्टूडेंटस के लिए मौजूद हैं कई ऐप्स
  3. बहुत सहायक हैं ये चार ऐप्स
नई दिल्ली: आज के दौर में मोबाइल न केवल एक सेफ्टी के लिहाज से जरुरी हो गया है बल्कि दिनों दिन यह हमारे दैनिक जीवन को सुलभ बनाने में भी बहुत योगदान दे रहा है. रात को सोने से पहले तक, सुबह जागने के बाद मोबाइल ही एक ऐसी चीज है जो एक तरह से हर समय हमारे पास रहती है. ऐसे में मोबाइल जगत के ऐप्स हम सभी के जीवन में हमारी जरुरतों के हिसाब से बहुत सहायक होते जा रहे हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे मोबाइल से जुडे ऐसे ऐप्स जो स्टूडेंटस के लिए हैं काम के :
 
पीडीएफ कन्वर्टर (Pdf converter) : इससे आप किसी भी फाइल को pdf में  कनवर्ट कर सकते हैं इससे ऐप के द्वारा आप इमेजिस, क्लिप वोर्ड, फाइल्स मैसेजिस, मेल और यहां तक कि आपके फोन में मौजूद कॉन्टेक्ट्स को भी आप pdf में कनवर्ट कर सकते हैं. सबसे पहले अपने फोन के गूगल ड्राइव को ओपन कर के टाइप करें pdf converter. इसके बाद आप वहां दिये गये Appsbuyout के Pdf converter app को डाउनलोड करें. डाउनलोड हो जाने के बाद ऐप को ओपन करें. अब आपके सामने एक विंडो खुलेगी,  अब आपको जिस फाइल को pdf में कन्वर्ट करना है उसके आयकन को सिलेक्ट करें,  इसके बाद फाइल सिलेक्ट करें जिसे आपको कंवर्ट करना है, अपनी सुविधा के लिए फाइल का नाम दें और  OK क्लिक करते ही आपकी फाइल pdf में कन्वर्ट हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें- हरियाणा में टीचर्स के लिए सख्ती, क्लास में मोबाइल ले जाना होगा वर्जित
 
कैम स्कैनर (Cam Scanner) : इस ऐप के जरिये आप किसी भी डाक्युमेंट की फोटो को मार्केट में होने बाली स्कैन कॉपी की तरह ही कुछ सेकंड्स में अपने मोबाइल की मदद से स्कैन कर सकते हैं. INTSIG Information Co. Ltd द्वारा तैयार इस ऐप को एक बार डाउनलोड करने के बाद आपको अपनी फोन गैलरी से किसी भी डाक्युमेंट की इमेज सिलेक्ट करनी है या आप ऐप  में मौजूद कैमरा को यूज कर किसी डाक्युमेंट की फोटो क्लिक भी कर सकते हैं. ये ऐप फोटो को कुछ ही सेकंड में स्कैन की हुई इमेज की तरह बना देता है. इसमें फोटो को अच्छा दिखाने के लिए आप वहां मौजूद फिल्टरों का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपनी सुविधा के हिसाब से फोटो के साइज को क्रॉप और रोटेट भी कर सकते हैं. ऐप की मदद से आप अपनी स्केन की हुई फोटो पर अपना वॉटरमार्क भी दे सकते हैं. जिस तस्वीर को आप कन्वर्ट कर रहे हैं, यह उसे शेयर भी कर सकता है. ऐसा करते समय आपके पास दो ऑप्शन आएंगे- एक तो कि फाइल को jpeg में भेजें और दूसरा pdf में भेजें. अपनी जरुरत के मुताबिक जो मर्जी फॉर्मेट सिलेक्ट कर लें.
 
स्पीच नोट्स (Speech Notes) : इस ऐप के द्वारा स्टूडेंट्स अपने टीचर के या किसी जरूरी लेक्चर को टेक्स्ट मे बदल सकते हैं. आपको बस ऐप डाउनलोड करने के बाद ऐप में मौजूद माइक आयकन को टच करना है और आप रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं. रिकॉर्डिग शुरू होते ही आपका ये ऐप वॉयस को टेक्स्ट में बदल देगा. यही नहीं आप टेक्स्ट को एडिट भी कर सकते हैं और नोट्स को सेव कर आप इसे शेयर भी कर सकते हैं.
 
फोटो मैथ (Photo Math) : इस ऐप से आप गणित की किसी भी इक्युऐशन को बहुत आसानी से सुलझा सकते हैं. आपको बस ऐप की मदद से इक्युऐशन को स्कैन करना है. देखते ही देखते ही देखते आपकी इक्युऐशन का उत्तर आपकी फोन की स्क्रीन पर होग. वहां मौजूद steps के ऑप्शन पर क्लिक कर आप स्टैप-बाई-स्टैप सॉल्यूशन को भी देख सकते हैं. साथ ही अपने दोस्त को सॉल्यूशन शेयर भी कर सकते हैं.

टिप्पणियां
वीडियो- कैसा है 10.5 इंच का नया एप्पल iPad Pro? 

हमने आपको काम के ऐप्स के बारे में बता दिया है. अब यह आपके ऊपर है कि इनमें से किसका उपयोग आप करना चाहेंगे. वैसे आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर से अपनी जरूरतानुसार अन्य ऐप भी चुन सकते हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement