NDTV Khabar

नोटबंदी में पुराने नोट जमा कराए हैं तो चेक कीजिए आयकर विभाग की वेबसाइट, कहीं आपका नाम भी तो नहीं?

सूची को आयकर विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है, जिसे पैन नंबर डालकर देखा जा सकता है. वित्त मंत्रालय के तहत काम करने वाले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने यह जानकारी दी है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नोटबंदी में पुराने नोट जमा कराए हैं तो चेक कीजिए आयकर विभाग की वेबसाइट, कहीं आपका नाम भी तो नहीं?

दूसरी सूची में 5.56 लाख लोगों का नाम शामिल है. (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. आयकर विभाग ने आय से अधिक नोट जमा करवाने वालों की दूसरी लिस्ट जारी की
  2. विभाग की वेबसाइट पर पैन नंबर डालकर चेक कर पाएंगे अपना नाम
  3. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने यह जानकारी दी है
नई दिल्ली: आयकर विभाग ने नोटबंदी के दौरान आमदनी से ज्यादा पुराने नोट जमा कराने वाले लोगों की दूसरी सूची बना ली है. विभाग दूसरी सूची में जारी 5.56  लाख लोगों को जल्द ही ईमेल और एसएमएस भेजकर पक्ष रखने को कहेगा. इससे पहले विभाग ने पहले चरण में 17.92 लाख लोगों की सूची उजागर की थी. सूची को आयकर विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है, जिसे पैन नंबर डालकर देखा जा सकता है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत काम करने वाले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने यह जानकारी दी है. 

दूसरी सूची में शामिल लोगों को एसएमएस और ईमेल पर इसलिए सूचना भेजी जाएगी ताकि वह पक्ष ऑनलाइन रख सकें. इसके लिए उन्हें आयकर विभाग के दफ्तर में आने  या किसी अधिकारी से मिलने की कोई जरूरत नहीं है. विभाग ने इसके अलावा 1 लाख ऐसे लोगों की सूची भी तैयार की है जिनका नाम पहले चरण में था और उन्होंने अपने सभी बैंक खातों का खुलासा आयकर विभाग के समक्ष नहीं किया है. आयकर विभाग पहले ही कह चुका है कि नोटबंदी के बाद से अब तक 23 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा अघोषित आय का पता चला है. वहीं नोटबंदी के बाद से लेकर अब तक करदाताओं की संख्या 91 लाख बढ़ी है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement