NDTV Khabar

विमानों की तरह ट्रकों में भी लगने चाहिए 'ब्लैकबॉक्स' और वीडियो कैमरे : आईआईएमए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विमानों की तरह ट्रकों में भी लगने चाहिए 'ब्लैकबॉक्स' और वीडियो कैमरे : आईआईएमए
अहमदाबाद:

अहमदाबाद स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान, यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट - अहमदाबाद (आईआईएमए) के एक अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि दुर्घटनाओं के कारणों का विश्लेषण करने के लिए विमानों की तरह भारतीय सड़कों पर चलने वाले ट्रकों में भी वीडियो कैमरे और ब्लैकबॉक्स लगा होना चाहिए।

'एन ओवरव्यू ऑफ द ट्रकिंग सेक्टर इन इंडिया : सिग्निफिकेन्स एंड स्ट्रक्चर' (An Overview of the Trucking Sector in India: Significance and Structure) के नाम से किए गए इस अध्ययन में इस क्षेत्र की सुरक्षा और कार्यक्षमता में सुधार करने के लिए विभिन्न कदम उठाए जाने पर ज़ोर दिया गया है। अध्ययन के अनुसार यह सेक्टर भ्रष्टाचार समेत कई समस्याओं से जूझ रहा है। सुरक्षा पर विशेष ध्‍यान देते हुए अध्ययन में दावा किया गया है कि हर साल भारतीय सड़कों पर किसी भी अन्य देश की सड़कों के मुकाबले अधिक संख्या में लोगों की मौत होती है।

टिप्पणियां

दुनियाभर की तुलना में ज्‍यादा मौतें भारतीय सड़कों पर
अध्ययन में कहा गया है, "अगर विभिन्न देशों से तुलना करें तो विश्वस्तर पर भारतीय सड़कों पर अधिक संख्या में लोगों की मौत होती है... रोड इंजीनियरिंग, साइनेज, चालक प्रशिक्षण, लाइसेंस, ड्राइविंग अभ्यास और वाहनों के रखरखाव पर ध्यान देने की ज़रूरत है... दुर्घटना होने के बाद सहायता देने से भी सड़कों पर होने वाली मौतों में कमी आ सकती है..."


अध्ययन में कहा गया है, ''सरकार एक नया परिवहन और सुरक्षा विधेयक लाने की कोशिश कर रही है, जबकि इसके बिना भी ज़मीनी स्तर पर ध्यान केंद्रित कर बहुत सारे काम किए जा सकते हैं... दुर्घटनाओं के कारणों का बेहतर तरीके से विश्लेषण करने के लिए वीडियो कैमरे और ब्लैकबॉक्स वाले ट्रक पर विचार किया जाना चाहिए...''



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement