IIIT के छात्रों ने आम आदमी के लिए बनाई सस्ती वेंटिलेशन डिवाइस, प्रति दिन खर्च होंगे मात्र 15,000 रुपए

भुवनेश्वर के अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (International Institute of Information Technology) के छात्रों ने # COVID19 महामारी के बीच एक वेंटिलेशन डिवाइस (ventilation device) 'बबल हेलमेट' (Bubble Helmet)  विकसित करने का दावा किया है.

IIIT के छात्रों ने आम आदमी के लिए बनाई सस्ती वेंटिलेशन डिवाइस, प्रति दिन खर्च होंगे मात्र 15,000 रुपए

IIIT भुवनेश्वर के छात्रों ने बनाई आम आदमी के लिए बनाई सस्ती वेंटिलेशन डिवाइस

ओडिशा:

इन दिनों देशभर में कोरोना महामारी का प्रकोप छाया हुआ है, देश में लाखों लोग इस महामारी से जूझ रहे हैं. महामारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. देशभर के अस्पतालों में कोरोना वार्डों की अलग से व्यवस्था की गई है. लेकिन, इसके बावजूद भी बहुस मरीजों को उचित देखभाल और चिकित्सा नहीं मिल पा रही है. कोरोना के चलते देशभर में हुए लॉकडाउन की वजह से न जाने कितने लोग बेरोजगार हो गए हैं और आर्थिक तंगी से भी जूझ रहे हैं. ऐसे में अगर उनके परिवार में कोई भी इस बीमारी से पीड़ित हो जाता है ,तो उसके लिए इलाज करा पाना काफी मुश्किल हो जाता है.

ऐसे में भुवनेश्वर के अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (International Institute of Information Technology) के छात्रों ने # COVID19 महामारी के बीच एक वेंटिलेशन डिवाइस (ventilation device) 'बबल हेलमेट' (Bubble Helmet)  विकसित करने का दावा किया है. आईआईआईटी (IIIT) की एक छात्रा अनन्या अप्रमा कहती हैं, "यह डिवाइस आम लोगों के लिए बहुत सस्ती होगी. एक मरीज के लिए वेंटिलेशन चार्ज प्रति दिन 15,000 रुपये है, लेकिन हमारे उपकरण के साथ, यह एक आम आदमी के लिए बहुत सस्ती होगी, क्योंकि वह इसे अपने घर में भी रख सकता है. हमने कटक में दो अस्पतालों में परीक्षण किया है, हम और ज्यादा ट्रायल्स के लिए तैयार हैं.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com