NDTV Khabar

मध्‍य प्रदेश और गोवा समेत 6 राज्‍यों में होगी भारी बारिश, बाढ़ से तबाह केरल में भी खूब बरसेंगे बादल

वर्षा से तबाह केरल के ऊपर मंडरा रहा जोरदार दक्षिण पश्चिम मॉनसून इस सप्ताहांत को तमिलनाडु और कर्नाटक के साथ ही इस राज्य में भी खूब बरसेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मध्‍य प्रदेश और गोवा समेत 6 राज्‍यों में होगी भारी बारिश, बाढ़ से तबाह केरल में भी खूब बरसेंगे बादल

केरल में बाढ़ (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और गोवा सहित छह राज्यों के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों और सीमावर्ती गुजरात एवं उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के ऊपर हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की गयी है. इसकी वजह से उत्तरी कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात के कच्छ एवं सौराष्ट्र क्षेत्र, तेलंगाना तथा उत्तरी कर्नाटक के भीतरी इलाकों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गयी है. इसके अलावा राजस्थान के दक्षिण पूर्वी इलाकों और मध्य प्रदेश के दक्षिण पश्चिम इलाकों में अधिकांश स्थानों पर अगले 24 घंटों तक जोरदार बारिश की संभावना को देखते हुए भारी बारिश जनित सभी संभावित स्थितियों से निपटने की चेतावनी दी गयी है.

वीकेंड तक केरल में हो सकती है भारी बारिश
वर्षा से तबाह केरल के ऊपर मंडरा रहा जोरदार दक्षिण पश्चिम मॉनसून इस सप्ताहांत को तमिलनाडु और कर्नाटक के साथ ही इस राज्य में भी खूब बरसेगा. क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने यह जानकारी दी है. मौसम कार्यालय ने अपनी रोजाना मौसम रिपोर्ट में बताया कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून केरल में ‘जबर्दस्त’ तथा तेलंगाना, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक और दक्षिण अंदरुनी कर्नाटक में ‘सक्रिय’ है. उसने बताया कि केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक, तेलंगाना में ज्यादातर स्थानों तथा तमिलनाडु एवं आंध्रप्रदेश में कुछ स्थानों सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में वर्षा हुई है. 18 अगस्त के लिए भारी वर्षा संबंधी अपनी चेतावनी में क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने कहा कि तटीय कर्नाटक में छिटपुट स्थानों पर ‘भारी से बहुत भारी’ वर्षा होने की संभावना है. उसने कहा, ‘‘तमिलनाडु में नीलगिरि, कोयंबटूर, थेनी, डिंडीगुल, तिरुनेलवेली जिलों में घाट इलाकों पर छिटपुट स्थानों तथा दक्षिणी अंदरुनी कर्नाटक में शनिवार को भारी वर्षा होने की संभावना है.’’ मौसमविदों ने उत्तर केरल, तटीय कर्नाटक के छिटपुट स्थानों तथा दक्षिणी अंदरुनी कर्नाटक में 19 अगस्त को भारी बारिश का अनुमान लगाया है. केरल पिछले कुछ दिनों से मॉनसून की मार झेल रहा है. राज्य में 300 से अधिक लोगों की जान चली गयी है.

टिप्पणियां
मॉनसून में सात राज्यों में बारिश, बाढ़ से 900 से ज्‍यादा की मौत
इस साल मॉनसून के मौसम में अब तक सात राज्यों में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से संबंधित घटनाओं में करीब 868 लोगों की मौत हो गयी और इनमें से 324 लोगों की मौत केरल में हुई. केरल के मुख्‍यमंत्री कार्यालय के अनुसार, केरल में बारिश और बाढ़ के चलते 324 लोगों की मौत हो गयी, जहां 14 जिलों के 2.11 लाख लोग बारिश और बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और 32500 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में लगी फसलें तबाह हो गयीं. इस तरह की घटनाओं में उत्तर प्रदेश में 191, पश्चिम बंगाल में 183, महाराष्ट्र में 139, गुजरात में 52, असम में 45 और नगालैंड में 11 लोगों की मौत हो गयी. बाढ़, बारिश की घटनाओं में कुल 33 लोग अब तक लापता हैं जिनमें 28 केरल के तथा पांच पश्चिम बंगाल के हैं. राज्यों में बारिश से संबंधित घटनाओं में 274 लोग घायल हो गये. महाराष्ट्र के 26 जिलों, असम के 23, पश्चिम बंगाल के 23, केरल के 14, उत्तर प्रदेश के 13, नगालैंड के 11 और गुजरात के 10 जिले इस साल बारिश से बुरी तरह प्रभावित रहे हैं.

VIDEO: केरल में भीषण बाढ़ से भारी तबाही


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement