उत्तर भारत में लगातार बढ़ रहा पारा, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

IMD Alert: उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. अनुमान जताया जा रहा है कि मंगलवार तक राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है.

उत्तर भारत में लगातार बढ़ रहा पारा, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

IMD issues “Red Alert”: उत्तर भारत में लगातार गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • उत्तर भारत में लगातार बढ़ रहा पारा
  • IMD ने जारी किया रेड अलर्ट
  • 48 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान
नई दिल्ली:

उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. अनुमान जताया जा रहा है कि मंगलवार तक राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है. इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने कहा है कि इस हफ्ते उत्तर भारत के साथ-साथ महाराष्ट्र और तेलंगाना में भी तापमान बढ़ सकता है. IMD के साइंटिस्ट नरेश कुमार ने कहा कि 28 मई के बाद थोड़ी राहत मिल सकती है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से कई इलाकों में हल्की बारिश होगी.

रविवार को IMD के डेली बुलेटिन के अनुसार, अगले पांच दिनों में उत्तर भारत के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बढ़ता जाएगा. दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में पारे में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. तापमान 46 से 48 डिग्री तक जा सकता है.

इस साल गर्मी को लेकर पहला रेड हीटवेव अलर्ट जारी किया गया है. IMD के रीजनल हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि IMD रंगों पर आधारित चेतावनी जारी करता है. यह किसी भी मौसम के लिए हो सकती हैं. यह कम से ज्यादा क्रमशः ग्रीन, येलो, ऑरेंज और रेड होती है. उन्होंने आगे कहा कि रेड हीटवेव अलर्ट जारी करते हुए लोगों को हिदायत दी गई है कि दोपहर 1 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक बाहर न निकलें. इस समय गर्मी का प्रकोप सबसे ज्यादा होगा.

यह चेतावनी ऐसे समय में जारी की गई है जब लाखों प्रवासी पैदल ही अपने-अपने घरों के लिए निकल रहे हैं. दिन में चिलचिलाती धूप से बचने के लिए मजदूर रात में सफर कर रहे हैं. बता दें कि फरवरी में IMD ने चेताया था कि मार्च से लेकर मई तक इस साल भी सामान्य के मुकाबले गर्मी अधिक रहेगी. तापमान सामान्य से एक फीसदी तक ज्यादा रहेगा. पिछले साल 23 राज्यों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था. लू के चलते कई लोगों की मौत हो गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: लॉकडाउन के साथ गर्मी की भी मार