दिल्ली में कड़ाके की ठंड के साथ छाया कोहरा, पंजाब-हरियाणा समेत अन्य राज्यों में शीत लहर के आसार

भारत मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

दिल्ली में कड़ाके की ठंड के साथ छाया कोहरा, पंजाब-हरियाणा समेत अन्य राज्यों में शीत लहर के आसार

दिल्ली में कड़ाके की सर्दी के साथ छाया कोहरा

नई दिल्ली:

कड़ाके की ठंड के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) के कई हिस्सों में आज (रविवार) सुबह कोहरा (Fog) छाया रहा. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी (दृश्यता) कम है, जिससे वाहनों को आवाजाही में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. भारत मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं, उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है. साथ ही अगले कुछ दिनों में शीत लहर चलने की संभावना जताई गई है. 

दिल्ली में 3 जनवरी से न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक
दिल्ली में न्यूनतम तापमान शनिवार को सामान्य से चार डिग्री अधिक 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने बताया कि शहर में तीन जनवरी से लगातार न्यूनतम तापमान सामान्य तापमान से अधिक बना हुआ है. सफदरजंग वेधशाला ने शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस, बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो कि पिछले चार वर्षों में जनवरी में सबसे ज्यादा था. 

न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट की संभावना
आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी के ऊपर बादल छाए रहने की वजह से न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की जा रही है. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है क्योंकि शनिवार से बर्फीले पहाड़ों से उत्तरपश्चिमी हवाएं मैदानी इलाकों की ओर चलनी शुरू हुई हैं. 

उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी
उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप शनिवार को भी जारी रहा, जबकि कश्मीर के कई हिस्सों में फिर से बर्फबारी हुई, जिसके चलते केंद्र शासित प्रदेश में उड़ानों का आवागमन प्रभावित हुआ. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में शनिवार को घना कोहरा छाया रहा. 
कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कश्मीर में कई स्थानों पर भारी वर्षा हुई. 

शीत लहर की संभावना
मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना जताई है, जिससे पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में 11 से 13 जनवरी तक शीत लहर की स्थिति बन सकती है.


(भाषा और एएनआई के इनपुट के साथ)

वीडियो: दिल्ली में लगातार चौथे दिन बारिश, गुरुग्राम में गिरे ओले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com