बुधवार को इन मामलों में देश की प्रमुख अदालतों में होगी सुनवाई

बुधवार को इन मामलों में देश की प्रमुख अदालतों में होगी सुनवाई

राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

महात्मा गांधी की हत्या में RSS का हाथ होने के राहुल गांधी के बयान और व्यापम घोटाले में 634 छात्रों की याचिका व निठारी कांड के रिंपा हलदर मामले में पंढेर को बरी किए जाने के मामलों सहित अन्य कई मुद्दों पर बुधवार को अदालतों में अहम सुनवाई होगी।

1. महात्मा गांधी की हत्या में RSS का हाथ बताने वाले बयान पर राहुल गांधी के खिलाफ मामले की सुनवाई
महात्मा गांधी की हत्या में RSS के लोगों का हाथ बताने वाले बयान पर राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक मानहानि के मामले में सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को अहम सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि नाथूराम गोडसे ने गांधीजी को मारा, RSS के लोगों ने गांधीजी को मारा, इन दोनो बातों में बहुत फर्क है। जब आप किसी व्यक्ति विशेष के बारे में बोलते हैं तो सतर्क रहना चाहिए। आप किसी की सामूहिक निंदा नहीं कर सकते। हम सिर्फ ये जांच कर रहे हैं कि राहुल गांधी ने जो बयान दिए, क्या वो मानहानि के दायरे में हैं या नहीं।

2. नोएडा एक्सप्रेस-वे पर बनी इमरेल्ड कोर्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
नोएडा एक्सप्रेस-वे पर बनी इमरेल्ड कोर्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को अहम सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने सुपरटेक कंपनी को बड़ा झटका देते हुए कहा था कि सोमवार तक 5 करोड़ रुपये सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री में जमा कराएं। कोर्ट ने कहा था कि जब तक आप पैसा नहीं जमा कराते, तब तक हम आपकी याचिका पर सुनवाई नहीं करेंगे। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट नोएडा एक्सप्रेस-वे पर बनी इमरेल्ड कोर्ट की 40 मंजिली दो टावरों के मामले की सुनवाई कर रहा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दोनों टावरों को अवैध घोषित कर गिराने के आदेश दिए थे। लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने 14 फीसदी ब्याज के साथ खरीदारों को रकम वापस करने के लिए कहा था।

3. व्यापम घोटाले से जुड़े 634 छात्रों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
व्यापम घोटाले से जुड़े 634 छात्रों की याचिका पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। दरअसल व्यापम घोटाले से जुड़े मामलों की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट की दो जजों की बेंच ने 12 मई को अहम फैसला सुनाया था। दो जजों की बेंच ने दो अलग-अलग फैसले सुनाए। फैसले सामूहिक नकल से जुड़े 634 छात्रों के संबंध में थे।

4. राज्यों द्वारा सीमा पर सामान पर लगने वाले एंट्री टैक्स मामले की सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट की नौ जजों की संविधान पीठ राज्यों द्वारा सीमा पर सामान पर लगने वाले एंट्री टैक्स मामले की सुनवाई करेगी। दरअसल कई राज्यों में ये टैक्स लगाया गया है और कई व्यापारियों ने इस टैक्स को गैरकानूनी बताते हुए सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। याचिका में कहा गया है कि राज्यों ने जो एंट्री टैक्स लगाया है वह संविधान में दिए गए मौलिक अधिकार का उल्लंघन है।

5. निठारी कांड में मोनिन्दर पंढेर को बरी किए जाने के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
निठारी कांड के आरोपी मोनिन्दर सिंह पंढेर को 14 वर्षीय रिंपा हलदर की हत्या के आरोप में बरी किए जाने के फैसले के ख़िलाफ़ दाखिल याचिका पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। रिंपा हलदर के पिता अनिल हलदर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। कोली और पंढेर दोनों ही अनेक हत्याओं के आरोपी हैं और रिंपा हलदर मामले में उन्हें मौत की सजा सुनाई गई थी। हालांकि 11 सितंबर, 2009 को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पंढेर को बरी करते हुए कोली की सजा बरकरार रखी थी। अदालत ने स्पष्ट किया था कि इस फैसले का दूसरे संबंधित मामलों पर कोई असर नहीं होगा।

6. उत्तर प्रदेश के शिक्षा मित्रों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
उत्तर प्रदेश के शिक्षा मित्रों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने आदेश दिया था कि मामले की अगली सुनवाई के दिन एक भी शिक्षामित्र कोर्ट में नहीं आना चाहिए। यदि एक भी शिक्षामित्र कोर्ट में घुसा तो मामले की सुनवाई नहीं की जाएगी और ऐसा बंदोबस्त किया जाएगा कि मामला सुनवाई के लिए उनके रिटायरमेंट से पहले नहीं आएगा। कोर्ट ने यह चेतावनी सुनवाई के दिन शिक्षामित्रों की कोर्ट में होने वाली भीड़ को देखते हुए दिया था। पीठ ने कहा था कि 300 आदमी कोर्ट कक्ष में आ जाते हैं जबकि उसमें 15-20 लोगों के खड़े होने की जगह है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com