रेलवे ने यात्रियों के लिए जारी की गाइडलाइन, इन 9 'नियमों' का करना होगा पालन..

Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस की महामारी के दौर में भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए जरूरी गाइडलाइंस जारी की है

रेलवे ने यात्रियों के लिए जारी की गाइडलाइन, इन 9 'नियमों' का करना होगा पालन..

रेलवे ने यात्रियों के लिए गाइ‍डलाइन जारी की है

नई दिल्ली: Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस की महामारी के दौर में भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए जरूरी गाइडलाइंस (Important guidelines)जारी की है.रेलवे ने किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए इन गाइडलाइंस का पालन करने का आग्रह यात्रियों से किया है. रेलवे के इन गाइडलाइंस में मास्‍क पहनने और आरोग्‍य सेतु एप डाउनलोड करने जैसी अहम सलाहें दी गई हैं.

ये हैं रेलवे की ओर से जारी 9 गाइडलाइंस..

  1. गाइडलाइंस के अनुसार, रेलवे स्‍टेशन पर एंट्री केवल कन्‍फर्म ई-टिकट के जरिये की जा सकेगी. इसके साथ ही साफ किया गया है कि कर्फ्यू पास की जरूरत नहीं है. रेलवे स्‍टेशन से बाहर निकलने के लिए भी ई-टिकट दिखाना जरूरी होगा.

  2. यात्रियों को यात्रा के समय से करीब 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके.

  3. रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और Asymptomatic यानी कोरोना वायरस का कोइ भी लक्षण न दिखाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में एंट्री मिलेगी. एंट्री के समय, कोच और स्‍टेशन छोड़ने के समय हैंड सेनिटाइजर उपलब्‍ध कराया जाएगा.ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा.

  4. सफर के पहले सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु APP को डाउनलोड करना जरूरी है.

  5. यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे.

  6. यात्रियों को अपने साथ खाना और पानी लाना होगा.

  7. इसके साथ ही यात्रियों को सुविधा के लिहाज से कम से कम लगेज रखने की सलाह दी गई है.

  8. ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम को पालन करना यात्रियों के लिए जरूरी है.

  9. यात्रियों के लिए गंतव्‍य स्‍थान (डेस्टिनेशन स्‍टेट/यूटी) के हेल्‍थ प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.