NDTV Khabar

गोवा में बीजेपी बहुमत में, विश्वजीत राणे की नए सीएम के रूप में ताजपोशी की संभावनाएं

फिलहाल मनोहर पर्रिकर के सीएम पद छोड़ने के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया लेकिन पार्टी की कवायद जारी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गोवा में बीजेपी बहुमत में, विश्वजीत राणे की नए सीएम के रूप में ताजपोशी की संभावनाएं

गोवा के मंत्री विश्वजीत राणे द्वारा सीएम मनोहर पर्रिकर का स्थान लेने की संभावनाएं बन रही हैं.

खास बातें

  1. साल 2010 में पहली बार विधायक चुने गए थे विश्वजीत राणे
  2. फिलहाल स्वास्थ्य, महिला और बाल विकास मंत्री हैं राणे
  3. राणे के पिता कांग्रेस के मौजूदा विधायक और चार बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं
नई दिल्ली: गोवा में कांग्रेस के दो विधायकों के मंगलवार को बीजेपी में शामिल होने के कुछ घंटे बाद राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन के कमजोर बहुमत में सुधार आया है. मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की जगह अगले मुख्यमंत्री के रूप में मौजूदा मंत्री विश्वजीत प्रताप सिंह राणे की संभावनाएं बनती नजर आ रही हैं. हालांकि फिलहाल पर्रिकर के सीएम पद छोड़ने के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

साल 2010 में पहली बार विधायक चुने गए राणे, राज्य कैबिनेट में स्वास्थ्य, महिला और बाल विकास मंत्री हैं. उनके पिता कांग्रेस के विधायक प्रताप सिंह राणे चार बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें : गोवा में कांग्रेस को झटका, अमित शाह से मुलाकात के बाद 2 विधायकों ने बीजेपी ज्वाइन करने का ऐलान किया

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की लगातार बिगड़ती सेहत के कारण बीजेपी ने कई बार वहां पर मुख्यमंत्री बदलने की कोशिश की मगर सफल नहीं हो पाई, क्योंकि मुख्यमंत्री के नाम पर उनके अपनी पार्टी में ही एक राय नहीं थी. यहां तक कि अस्पताल में भर्ती रहे मुख्यमंत्री पर्रिकर के नाम पर ही बीजेपी गोवा में राज करती रही. मगर अब ऐसे हालात बनते दिख रहे हैं कि बीजेपी को पर्रिकर का विकल्प ढूंढ़ना ही पड़ेगा. बीजेपी ने साम, दाम, दंड, भेद जैसे हथकंडे अपनाने का सहारा लिया. ऑपरेशन गोवा के तहत गोवा के दो कांग्रेस विधायकों को दिल्ली बुलाया गया उनसे इस्तीफा दिलवाया गया. कांग्रेस के दयानंद सोते और सुभाष शिरोडकर दिल्ली आकर बीजेपी में शामिल हो गए.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस नेता का दावा - गोवा में भाजपा को तोड़ना चाहते थे मनोहर पर्रिकर सरकार के मंत्री

अब गोवा के आंकड़ों को देखें तो 40 सदस्यों की गोवा विधानसभा में 2 कांग्रेस के विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है, मतलब विधानसभा में सदस्य बचे 38. बीजेपी के आंकड़ों को देखें तो उनके 14, एमजीपी के 3, गोवा पीपुल्स पार्टी के 3 और 3 निर्दलीय विधायकों को मिला दें तो उसके पास बहुमत से अधिक विधायक होंगे. सोते ने पिछले चुनाव में गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर को हराया था.

टिप्पणियां
VIDEO : क्या कांग्रेस के और विधायक टूटेंगे?

गोवा में विधायक पांडुरंग मडगईकर को ब्रेन स्ट्रोक हुआ था और वे अपना इलाज करवा कर कुछ दिन पहले ही लौटे हैं. फ्रांसिस डिसूजा का किडनी ट्रांसप्लांट हुआ है, एमजेपी के सुदीन धावलेकर भी अपना इलाज करवा कर आए हैं. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि बीजेपी का मुख्यमंत्री कौन होगा. जो नाम सबसे आगे चल रहा है उसमें विश्वजीत राणे का नाम सबसे आगे है. विश्वजीत ने सारी जिंदगी कांग्रेस में गुजारी और मन ही मन मुख्यमंत्री बनने का सपना दिल में पालते रहे. उनके पिता प्रताप सिंह राणे गोवा के चार बार मुख्यमंत्री रहे और अभी भी कांग्रेस से विधायक हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement