मणिपुर में 53 दिनों से आर्थिक नाकेबंदी, जरूरी चीजों की सप्लाई ठप, अस्पतालों का भी बुरा हाल

मणिपुर में 53 दिनों से आर्थिक नाकेबंदी, जरूरी चीजों की सप्लाई ठप, अस्पतालों का भी बुरा हाल

मणिपुर में आर्थिक नाकेबंदी....

खास बातें

  • बीते करीब 53 दिनों से नाकेबंदी है
  • सरकारी अस्पतालों में दवाओं की कमी
  • किरेन रिजीजू जा रहे हैं मणिपुर
इंफाल:

मणिपुर में यूनाइटेड नगा काउंसिल की ओर से आर्थिक नाकाबंदी की गई है. बीते करीब 53 दिनों से यहां नाकेबंदी है. इसकी वजह से यहां का आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. सबसे ज़्यादा असर मेडिकल सुविधाओं पर पड़ा है. अस्पतालों में बुरा हाल है. यहां इमरजेंसी सेवाएं ठप हो गई हैं. अस्पतालों में ऑक्सीज़न के सिलेंडर और जीवन रक्षक दवाइयों की कमी है, जिससे मरीजों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इससे पहले यहां हिंसा हुई थी और उसके बाद यहां कर्फ़्यू लगा दिया गया था..

मणिपुर के हालात का जायजा लेने जा रहे हैं किरेन रिजीजू
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजीजू मणिपुर में जमीनी हकीकत का जायजा लेने जा रहे हैं. एनडीटीवी से बात करते उन्होंने कहा कि वहां चीजें अच्छी नहीं हैं. लोगों को ज़रूरत का समान भी नहीं मिल रहा है. हर तरफ से तंगी हो रही है इसीलिए हालात का जायजा लेने के लिए मैं वहां जा रहा हूं.
 

manipur

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने मणिपुर सरकार पर सीधे-सीधे आरोप लगाया कि सरकार हालात पर क़ाबू करने में असफल हुई है. उन्होंने कहा कि बार-बार जताया जा रहा है कि केंद्र ने राज्य सरकार की समय पर मदद नहीं की, यह सरासर ग़लत है. जब भी जितनी मदद मांगी गई उतनी सहायता केन्द्र द्वारा की गई.

रिजीज़ू ने बताया कि अभी राज्य में 184 कम्पनियां तैनात हैं. राज्य ने कुछ और कम्पनियां मांगी थी, केन्द्र ने 7 कंपनियां और भेज दी हैं. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार सिर्फ़ कम्पनियां दे सकती है, उन्हें कहां तैनात करना है, यह ज़िम्मेवारी राज्य सरकार की है.

राजनाथ सिंह ने भी जताई चिंता
केंद्र सरकार ने मणिपुर में आर्थिक नाकाबंदी को लेकर चिंता जताई है. मणिपुर को जोड़ने वाले एक राजमार्ग की लंबे समय से नाकेबंदी को लेकर केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य सरकार को उसके संवैधानिक कर्तव्य का निर्वहन करने में असफल रहने के लिए ज़िम्मेदार ठहराया है.  

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को इसीलिए भी आड़े हाथों लिया कि वे यातायात का सुचारू रूप से चलाने में असफल रहे. राजनाथ सिंह ने इसके साथ ही नगालैंड के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग से भी कहा कि वह यह सुनिश्चित करें कि उनके राज्य से गुजरने वाले वाहनों के आने-जाने में कोई दिक्कत न हो, क्योंकि ऐसी खबरें हैं कि नगा छात्रसंघ ने नगालैंड में वाहनों की नाकेबंदी का आह्वान किया है.


मणिपुर में चुनावी बिसात बिठाना शुरू किया केंद्र और राज्य सरकार ने : 10 खास बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com