यह ख़बर 25 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

करगिल विजय को 15 साल, सेना प्रमुख ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली:

करगिल विजय के 15 साल पूरे होने पर द्रास में शहीदों को याद किया गया। इस दौरान सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने द्रास में बने वार मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

भारतीय सेना के जवानों ने 26 जुलाई 1999 को करगिल लड़ाई में जीत हासिल की थी। सेना ने करगिल में घुस आई पाकिस्तानी सेना और घुसपैठियों को मार भगाया था।

सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने शुक्रवार को 15वें विजय दिवस पर जम्मू एवं कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में 1999 में हुए करगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

जनरल सिंह ने द्रास स्थित करगिर युद्ध स्मारक पर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सेना प्रमुख 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, मैं सेना प्रमुख होने के नाते यह आश्वस्त करना चाहता हूं कि सीमा पर तैनात भारतीय जवान भारत की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करने में सक्षम हैं।

सेना प्रमुख ने कहा कि सेना किसी भी तरह की चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है और मौजूदा सरकार जवानों की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कृतसंकल्प है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्ष 1999 से प्रत्येक साल सेना करगिल जिले में भारत एवं पाकिस्तान के बीच छिड़े युद्ध के दौरान बलिदान देने वाले जवानों की याद में 'विजय दिवस' मनाती है। वर्ष 1971 के युद्ध के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच करगिल सबसे बड़ा युद्ध रहा है।

26 जुलाई यानी शनिवार को करगिल विजय दिवस के मौके पर नई दिल्ली के इंडिया गेट पर सुबह करीब 9 बजे रक्षा मंत्री तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ करगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। वहीं द्रास सेक्टर में वार मेमोरियल में भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी, लेकिन शनिवार के कार्यक्रम में सेना प्रमुख वहां मौजूद नहीं होंगे।

(इनपुट्स आईएएनएस से भी)