इंटरनेट यूजर के मामले में 'भारत' ने 'इंडिया' को पीछे छोड़ा- गांवों में 22.7 करोड़ उपभोक्ता जबकि शहरो में...

ग्रामीण भारत ने इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में शहरी भारत को कहीं पीछे छोड़ दिया है. यह बदलाव स्मार्टफोन और सस्ते इंटरनेट कनेक्शन की मदद से मुमकिन हो सका है.

नई दिल्ली:

ग्रामीण भारत ने इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में शहरी भारत को कहीं पीछे छोड़ दिया है. यह बदलाव स्मार्टफोन और सस्ते इंटरनेट कनेक्शन की मदद से मुमकिन हो सका है. इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के आंकड़े बताते हैं कि गांवों में शहरों के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल किया जाता है. यानी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के मामले में  भारत के गांव, शहरों से आगे हैं. आंकड़ों के मुताबिक शहरी इलाकों में जहां 20 करोड़ 50 लाख की आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल करती है तो वहीं ग्रामीण इलाकों में 22 करोड़ 70 लाख की आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है. संगठन द्वारा किए गए सर्वे में यह जानकारी सामने आई है.

इस बदलाव के पीछे स्मार्टफोन और हाई स्पीड इंटरनेट एक बड़ी वजह माना जा रहा है. इस साल जनवरी महीने में भारत के स्मार्टफोन के बाजार ने अमेरिकी बाजार को पहली बार पीछे छोड़ दिया और वह चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन गया. भारत में फिलहाल 50 करोड़ 40 लाख इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं जो कि विश्व में चीन के बाद दूसरे सबसे ज्यादा उपयोगकर्ता हैं. चीन में विश्व में सबसे ज्यादा इंटरनेट उपयोगकर्ता मौजूद हैं और उनकी संख्या 85 करोड़ के आसपास है.

इस जानकारी को साझा करते हुए बीजेपी ने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, 'शहरी और ग्रामीण भारत के बीच का फर्क मिटता नजर आ रहा है. पहली बार भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी इलाकों के मुकाबले ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग हैं. नवंबर 2019 के मुताबिक ग्रामीण भारत में 22 करोड़ 70 लाख इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं जबकि शहरी भारत में 20 करोड़ 50 लाख इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com