मुंबई समेत महाराष्ट्र में बीते 6 दिनों में कोरोना के मामलों में दिखी रफ्तार, नई गाइडलाइन जारी

बीएमसी वौलेंटियर,  शोभा पाटिल कहती हैं, ‘’कई लोग तो मानते ही नहीं हैं, कहते हैं, मैं नहीं मास्क पहनूंगा, क्या कर लोगे? हमलोग क्या कर सकते हैं? पूछते हैं तुम लोग कौन है, क्यों रोक रहे हैं, कोई कोई तो भाग जा रहा है."

मुंबई समेत महाराष्ट्र में बीते 6 दिनों में कोरोना के मामलों में दिखी रफ्तार, नई गाइडलाइन जारी

मुंबई:

Coronavirus case Update in Mumbai : बीते 6 दिनों में कोरोना के मामलों में मुंबई-महाराष्ट्र में रफ़्तार दिख रही है. ऐसे में मुख्यमंत्री ने चेताया है की अगली लहर सुनामी जैसी हो सकती है. दिल्ली-NCR,राजस्थान, गुजरात, गोवा से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी हुई हैं. वहीं फिर से लॉकडाउन पर भी विचार चल रहा है. बता दें कि सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा था,‘'सुनामी जैसी हो सकती है कोरोना वायरस की दूसरी लहर''कोविड सुनामी की चेतावनी के साथ ही महाराष्ट्र में हवा,रेल और रोड से सफ़र करके आने वाले यात्रियों के लिए नए नियमों का ऐलान हुआ है.

इन नियमों के मुताबिक दिल्ली NCR, राजस्थान, गुजरात, गोवा से फ्लाइट से आने वाले यात्रियों को RT-PCR नेगेटिव की रिपोर्ट लेकर आना अनिवार्य होगा. इसके अलावा फ्लाइट बोर्डिंग से 72 घंटे पहले की रिपोर्ट ही लाई जा सकती है.  दिल्ली NCR,गोवा, गुजरात और राजस्थान से रेलवे से आने वाले यात्रियों को 96 घंटे पहले की RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगा. वहीं, दूसरे राज्य के बॉर्डर से रोड के ज़रिए आने वाले लोगों के तापमान की जांच की जाएगी.

यह भी  महाराष्‍ट्र ने NCR, राजस्‍थान, गुजरात और गोवा से आने वालों के लिए COVID-19 रिपोर्ट लाना किया अनिवार्य

महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा है कि डॉक्टरों की महाराष्ट्र कोविड टास्क फ़ोर्स ने भी चेताया है. कोविड टास्क फ़ोर्स के सदस्य डॉ राहुल पंडित ने कहा, "चेतावनी बड़ी है तो मास्क को लेकर मुस्तैदी भी." मुंबई की सड़कों पर ऐसे BMC के वॉलेंटियर बिना मास्क में घूमने वालों को पकड़ने के लिए तैनात है, 200 का जुर्माना है लेकिन क्या इसकी वसूली आसान है? 

बीएमसी वॉलेंटियर,  शोभा पाटिल कहती हैं, ‘'कई लोग तो मानते ही नहीं हैं, कहते हैं, मैं नहीं मास्क पहनूंगा, क्या कर लोगे? हमलोग क्या कर सकते हैं? पूछते हैं तुम लोग कौन है, क्यों रोक रहे हैं, कोई कोई तो भाग जा रहा है. बोलते हैं काहे के लिए हमको पकड़ रहा है, खाने के लिए कुछ नहीं. दाना पानी नहीं, तब भी हमलों प्यार से समझाते हैं, मास्क लगाओ उससे आपको फ़ायदा है''

पिछले सप्ताह के अंत से मुंबई में कोविड के मामले बढ़े हैं, 16 नवम्बर को 400 के क़रीब आए नए मामले अब क़रीब रोज़ाना हज़ार पार आ रहे हैं. इसपर क़ाबू के लिए महाराष्ट्र क्या एक बार फिर लॉकडाउन का सहारा लेगा? इस पर विचार चल रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com