सीजेआई की अपील के मद्देनजर जस्टिस रमना ने स्पेन में होने वाले सम्मेलन का आमंत्रण ठुकराया

मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई ने अपील की है कि जज कार्यदिवस पर किसी सम्मेलन में भाग न लें

सीजेआई की अपील के मद्देनजर जस्टिस रमना ने स्पेन में होने वाले सम्मेलन का आमंत्रण ठुकराया

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के एक वरिष्ठ जज ने 15 नवंबर से 18 नवंबर तक स्पेन में राष्ट्रमंडल न्यायिक शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित एक सम्मेलन का निमंत्रण अस्वीकार कर दिया है. न्यायमूर्ति एनवी रमना ने यह कदम उठाया.

भारत के नए मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई ने अपील की है कि जज कार्यदिवस पर किसी सम्मेलन में भाग न लें. इसी अपील पर जस्टिस रमना ने आमंत्रण अस्वीकार कर दिया. न्यायमूर्ति गोगोई ने हाल ही में न्यायाधीशों से सेमिनार में भाग लेने के लिए कार्य दिवस पर न जाने को कहा था. न्यायमूर्ति रमना सुप्रीम कोर्ट के पहले जज हैं जिन्होंने CJI की सलाह पर सहमति जताई है.

सीजेआई जस्टिस रंजन गोगोई ने हाल ही में उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर लंबित मामलों से निपटने के लिए यह सुझाव दिए थे. न्यायमूर्ति गोगोई ने जजों से अपील की थी कि जब तक कोई आपात स्थिति न हो छुट्टी न लें.

न्यायमूर्ति गोगोई ने कहा था कि वे अदालतों में लंबित मामलों  को कम करना चाहते हैं और उन्होंने जल्द सुनवाई के लिए मेंशनिंग को भी मना कर दिया था. उन्होंने यह भी कहा था कि वह एक ऐसी प्रणाली तैयार कर रहे हैं जिसमें याचिका दायर किए जाने के बाद दो दिनों के भीतर सूचीबद्ध किया जाएगा. जस्टिस गोगोई 13 महीने तक CJI रहेंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com