NDTV Khabar

नीरव मोदी के पास था राजा रवि वर्मा समेत बड़े चित्रकारों का पेंटिंग कलेक्शन, सिर्फ दो की नीलामी 36 करोड़ में

आयकर विभाग ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के स्वामित्व वाली पेंटिग्स की मंगलवार को हुई नीलामी से 59.37 करोड़ रूपये हासिल किए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. नीरव मोदी के पेटिंग कलेक्शन की नीलामी
  2. सिर्फ दो पेटिंग 36 करोड़ में बिकी
  3. कुल 68 पेंटिग्स को नीलामी लगवाई
नई दिल्ली:

आयकर विभाग ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के स्वामित्व वाली पेंटिग्स की मंगलवार को हुई नीलामी से 59.37 करोड़ रूपये हासिल किए. विभाग ने उसकी कुल 68 पेंटिग्स को नीलामी लगवाई. मोदी पर विभाग का 97 करोड़ रूपये बकाया है. विभाग ने नीलामी के लिए निजी नीलामी कंपनी की मदद ली. इस काम के लिए कंपनी को कमीशन देने के बाद विभाग के खाते में 54.84 करोड़ रुपए आएंगे. इन पेंटिग्स में महान चित्रकार राजा रवि वर्मा, वीएस गायतोंडे, एफएन सूजा, जगन चौधरी और अकबर पद्मसी की कलाकृतियां शामिल हैं. मोदी इस समय लंदन की जेल में है.

आखिर क्यों मेनका गांधी ने बेटे वरुण गांधी के लिए छोड़ी पीलीभीत की सीट? जानें सियासी मायनें


मुंबई में कुल 68 पेंटिंग्स नीलामी के लिए प्रदर्शित की गई, जिसमें से 55 पेंटिंग्स बिकी. नीरव मोदी के संग्रह से पेंटिंग्स की नीलामी ने 54.84 करोड़ रुपये की राशि जुटाई है जो आयकर विभाग को सौंपी जाएगी. नीरव मोदी के कलेक्शन में सिर्फ दो पेंटिंग 36 करोड़ की बिकी. पहली पेंटिंग जो मशहूर चित्रकार वीएस गायतोंडे की है, जिसे 22 करोड़ में खरीदी गई. जबकि दूसरी पेटिंग में त्रावणकोर के महाराजा और उनके छोटे भाई, रिचर्ड टेम्पल-ग्रेनविले; जो बकिंघम के तीसरे ड्यूक थे, का स्वागत हुए दिखाया गया है. इस पेटिंग को 14 करोड़ में खरीदा गया. इन दोनों पेटिंग्स के कर्टसी सैफ्रॉन आर्ट (Saffron Art) को दी गई है.

उमर अब्दुल्ला को बीजेपी ने घेरा, 'पाकिस्तान के धुन पर नाच रहे नेताओं को शर्म आनी चाहिए'

बता दें, लंदन में गिरफ्तार भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी(Nirav Modi) को भारत लाना अभी आसान नहीं है. कई प्रक्रियाएं पूरी करनी होगीं. ब्रिटेन के एक शीर्ष कानून विशेषज्ञ ने बुधवार को कहा कि नीरव के खिलाफ प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू होने में सभवत: लंबा वक्त लग सकता है. वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने 13 मार्च को नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था, जिसके बाद उसे बुधवार को गिरफ्तार किया गया. भारत सरकार ने इसे एक बड़ी जीत बताया है. पिछले सप्ताह भारतीय लोग नीरव मोदी को ऑस्ट्रिच के चमड़े के जैकेट पहने लंदन में बेपरवाह तरीके से घूमते देख चकित रह गए थे. 

टिप्पणियां

Video: नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार, 29 मार्च तक भेजा गया जेल

(INPUT - भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement