लालकिले की प्राचीर से PM ने किया नेशनल डिजिटल हेल्थ योजना का ऐलान, जानें इसके बारे में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को एक तोहफा देते हुए लाल किले के प्राचीर से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (National Digital Health Mission ) की शुरुआत की.

लालकिले की प्राचीर से PM ने किया नेशनल डिजिटल हेल्थ योजना का ऐलान, जानें इसके बारे में

PM Modi ने किया National Digital Health Mission का ऐलान

नई दिल्ली:

National Digital Health Mission: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके पर देश को एक तोहफा देते हुए लाल किले के प्राचीर से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (National Digital Health Mission) की शुरुआत की. पीएम मोदी ने बताया कि इस योजना के तहत हर भारतवासी का अपना एक यूनिक आइडेंटिटी नंबर (Unique Identity Number) होगा. इस नंबर के अंतर्गत आपके स्वास्थ्य से जु़ड़ी सभाी जानकारियां इसमें शामिल रहेंगी. उन्होंने बताया कि इस योजना से हर देशवासी को एक तरह की सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि इस मिशन के अंतर्गत पर्सनल मेडिकल रिकॉर्ड और जांच सेंटर जैसे संस्थानों को एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लेकर आएंगे. उन्होंने कहा ऐसा इसलिए किया जा ताकि दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों तक चिकित्सकीय सुविधाएं पहुंचाई जा सकें.

Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें 

पीएम मोदी ने कहा नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा. पके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक Health ID में समाहित होगी. इसके अलावा कोविड-19 की वैक्सीन पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं. जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर Production की भी तैयारी है. 

74th Independence Day: पीएम मोदी ने 2014 से 2020 तक, 15 अगस्त पर पहने इन रंगों के साफे

Newsbeep

कोरोना जैसे संकट में नेशनल हेल्थ मिशन जैसे कार्यक्रम बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. इस कार्यक्रम के तहत सरकार के पास लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां होंगी. महामारी के समय़ में सरकार को अपनी प्राथमिकता तय करने में आसानी होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: 'आत्मनिर्भर भारत' देशवासियों के लिए मंत्र बन गया है: प्रधानमंत्री