NDTV Khabar

Independence Day: मोबाइल पर यहां देख पाएंगे पीएम मोदी के भाषण का LIVE टेलीकास्ट

आज स्वतंत्रता दिवस समारोहों की दूरदर्शन की कवरेज की शुरुआत एक देशभक्ति गाने से होगी और पहली बार लाल किले की प्राचीर से एंकर समारोह की प्रस्तुति करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Independence Day: मोबाइल पर यहां देख पाएंगे पीएम मोदी के भाषण का LIVE टेलीकास्ट

आज लालकिले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए जाने संबोधन को आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन पर भी सुन सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल के होमपेज पर जाना होगा. इसपर पेज पर जाते ही आप पीएम का संबोधन सुन सकेंगे. गौरतलब है कि इंटरनेट पर पीएम मोदी के भाषण के सीधे प्रसारण (लाइवस्ट्रीमिंग) के लिए प्रसार भारती ने अमेरिकी कंपनी गूगल के साथ गठजोड़ किया है. आज स्वतंत्रता दिवस समारोहों की दूरदर्शन की कवरेज की शुरुआत एक देशभक्ति गाने से होगी जिसे गायक शंकर महादेवन ने गाया है और पहली बार लाल किले की प्राचीर से एंकर (प्रस्तोता) समारोह की प्रस्तुति करेंगे. प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शशि शेखर वेमपति ने बताया कि हम सामान्य तौर पर जो कुछ करते हैं, वह टीवी और यूट्यूब पर सीधा प्रसारित होगा.हम गूगल सर्च के होमपेज पर भी लाइवस्ट्रीम उपलब्ध कराएंगे.

यह भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में बरसेंगे बादल, इन राज्यों में भी तेज बारिश की चेतावनी

वेमपति ने कहा कि जब लोग स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी कोई चीज तलाशेंगे तो लाइवस्ट्रीम शीर्ष पर उनके पेज पर नजर आएगा. इससे लाइवस्ट्रीम को देखने वालों की संख्या और उस तक पहुंच में भारी इजाफा होगा. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शपथ-ग्रहण समारोह के सीधे प्रसारण के लिए भी इस सुविधा का इस्तेमाल किया गया था. वेमपति ने कहा कि लाइवस्ट्रीमिंग पिछले कुछ समय से चल रहा है. पिछले साल 10 लाख से ज्यादा लोगों ने इसे देखा था, जबकि गणतंत्र दिवस में 30-40 लाख लोगों ने इसे देखा था. यह सामान्य रुझान है.

यह भी पढ़ें: Jana Gana Mana से इस शख्स ने बनाया Youtube पर अनोखा रिकॉर्ड, 7 करोड़ बार देखा गया 

टिप्पणियां
इससे यह और ऊंचे स्तर तक जाएगा. यह पूछे जाने पर कि क्या प्रसार भारती ने युवाओं तक पहुंच कायम करने के मकसद से गूगल के साथ गठजोड़ किया है, इस पर वेमपति ने कहा कि दूरदर्शन को लेकर भावना है कि यह पुराने दिनों की यादों से जुड़ा है. युवाओं में दूरदर्शन का ज्यादा ब्रैंड अनुभव नहीं होने के कारण यह उन्हें इससे परिचित कराने का एक तरीका है. प्रसार भारती के सीईओ ने कहा कि हमने अपनी डिजिटल मौजूदगी अच्छी-खासी बढ़ाई है. अब हमारे 37 से ज्यादा सक्रिय यूट्यूब चैनल हैं जो अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग क्षेत्रों से देश भर से सामग्री डाल रहे हैं.

VIDEO: आज मोदी केयर की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी.

यह डिजिटल संपर्क के लिए हमारे व्यापक प्रयासों का हिस्सा है. उन्होंने बताया कि आकाशवाणी पर प्रधानमंत्री मोदी का भाषण 20 अलग-अलग भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा. आकाशवाणी समाचार के नए एंड्रॉयड ऐप्लीकेशन का नया संस्करण शुरू किया गया है जिसमें न केवल 20 से अधिक भाषाओं में न्यूज बुलेटिन और विभिन्न आकाशवाणी स्टेशनों का लाइवस्ट्रीम होगा बल्कि आकाशवाणी की विदेश सेवा के प्रसारण भी सुने जा सकेंगे. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement