NDTV Khabar

डोकलाम विवाद पर भारत-चीन में समझौता, हटने लगीं दोनों देशों की सेनाएं

डोकलाम विवाद पर भारत और चीन में समझौता हो गया है. डोकलाम से भारत एवं चीन की सेनाए हटने लगी हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डोकलाम विवाद पर भारत-चीन में समझौता, हटने लगीं दोनों देशों की सेनाएं

भारत और चीन ने मिलकर डोकलाम सीमा विवाद सुलझा लिया है. तस्वीर: प्रतीकात्मक

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद पर भारत और चीन में समझौता हो गया है. डोकलाम से भारत एवं चीन की सेनाए हटने लगी हैं. इससे करीब दोनो देशों के बीच करीब ढाई महीने से बना गतिरोध समाप्त हो गया है. ये जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय ने दी. इस बीच भारतीय सेना के सूत्रों ने भी बताया कि डोकलाम से दोनों देशों की सेनाओं को हटाया जाना शुरू हो गया है. दोनों देशों के वहां से अपनी सेनायें हटाने पर सहमति के साथ यह प्रक्रिया आरंभ हो गई है.

ये भी पढ़ें: सेना प्रमुख बोले- भविष्य में भारत-चीन के बीच बढ़ सकती हैं डोकलाम जैसी घटनाएं

विदेश मंत्रालय ने एक बयान कहा कि हाल के सप्ताहों में भारत एवं चीन के बीच डोकलाम की घटना को लेकर जो कूटनीतिक बातचीत हुई उससे ये रास्ता निकला. भारत अपनी चिंताओं एवं हितों को चीन को बताने और अपने विचारों से अवगत कराने में समर्थ रहा है. बयान में कहा गया है कि डोकलाम क्षेत्र में सैनिकों को आमने-सामने से तत्परता से हटाने को लेकर सहमति बनी है और अब यह प्रक्रिया आरंभ हो गई है.

ये भी पढ़ें: चीन ने किया युद्धाभ्यास, कहा- सैन्य अभ्यास भारत में धाक जमाने के मकसद से
 
आपको ये बता दे कि सितंबर महीने के पहले हफ्ते मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के चीन जाने वाले हैं. उससे पहले इस विवाद का सुलझ जाना भारतीय कूटनीति की कामयाबी मानी जा रही है.

टिप्पणियां
VIDEO: चीनी सैनिकों की पत्थरबाजी का वीडियो हुआ VIRAL


आपको ये भी बता दे कि 26 जून में भूटान एवं चीन के बीच विवादित डोकलाम क्षेत्र में चीन की ओर से एकतरफा ढंग से सड़क निर्माण के प्रयास का पहले भूटानी सेना ने विरोध जताया था. चीनी सेना के पहले उसे नहीं माना. इसके बाद भूटान की सेना के संकेत के बाद भारतीय सेना ने 16 जून को आगे बढ़कर चीनी सेना को रोका था. तभी ये विवाद चला आ रहा था. इस पर चीन की ओर से भी बयान आया है जिसमे कहा है कि भारत ने डोकलाम से अपनी सेना हटा ली है और चीन की सेना वहां पेट्रोलिंग करना जारी रखेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement