भारत-नेपाल के बीच 'रोटी-बेटी' का रिश्ता, दुनिया की कोई भी ताकत इस संबंध को नहीं तोड़ सकती : राजनाथ सिंह 

सिंह ने कहा, "हमारे नेपाल के साथ सामाजिक, भौगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंध हैं. नेपाल के साथ हमारा रिश्ता रोटी-बेटी का है."

भारत-नेपाल के बीच 'रोटी-बेटी' का रिश्ता, दुनिया की कोई भी ताकत इस संबंध को नहीं तोड़ सकती : राजनाथ सिंह 

राजनाथ बोले- अगर कोई गलतफहमी होगी तो बातचीत के जरिये सुलझाएंगे

नई दिल्ली:

भारत और नेपाल के बीच चल रहे विवाद को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोमवार को कहा कि भारत और नेपाल के बीच संबंध (India-Nepal Ties) साधारण नहीं है और दुनिया की कोई भी ताकत इस रिश्ते को तोड़ नहीं सकती है. भारत-नेपाल के संबंधों को लेकर रक्षा मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच का रिश्ता रोटी-बेटी' का है. राजनाथ सिंह ने कहा, "यदि भारत और नेपाल के बीच कोई गलतफहमी है भी तो हम उसे बातचीत से सुलझा लेंगे." 

रक्षा मंत्री ने वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कहा, "सड़क को लेकर पड़ोसी देश नेपाल के साथ कुछ गलतफहमी है. लिपुलेख में बीआरओ द्वारा बनाई यह सड़क भारतीय क्षेत्र में है." 

उल्लेखनीय है कि रविवार को नेपाल की प्रतिनिधि सभा (निचली सदन) ने नए नक्शे को मंजूरी दे दी है. इस नक्शे में भारत के कुछ क्षेत्र को शामिल किया गया है. भारत ने नए नक्शे को खारिज करते हुए इसे "एकतरफा कदम" बताया है और कहा कि ऐतिहासिक तथ्यों या सबूतों पर आधारित नहीं है. 

भारत की ओर से 80 किलोमीटर की सड़क का उद्धाटन करने के बाद नेपाल ने मई में संशोधित नक्शा जारी किया था. यह सड़क उत्तराखंड को लिपुलेख के साथ जोड़ती है. 

सिंह ने कहा, "हमारे नेपाल के साथ सामाजिक, भौगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंध हैं. नेपाल के साथ हमारा रिश्ता रोटी-बेटी का है. मैं विश्वास के साथ बता सकता हूं कि नेपाल के लिए भारतीयों के मन में कोई कड़वाहट नहीं हो सकती. यह एक गहरा रिश्ता है. हम बातचीत के माध्यम से मुद्दों को हल करेंगे."

वीडियो: नेपाल ने विवादित नक्शे को दी मंजूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com