ड्रोन और संघर्षविराम उल्लंघन पर पाक को भारत का जवाब, जानें 10 खास बातें

ड्रोन और संघर्षविराम उल्लंघन पर पाक को भारत का जवाब, जानें 10 खास बातें

नई दिल्ली:

सीमा पर बढ़े तनाव और उसके चलते दोनों ओर के कुछ लोगों के मारे जाने के बीच भारत ने पाकिस्तान को चेतावनी दी कि बिना उकसावे के फायरिंग और सीमा पार आतंकवाद का ‘‘असरदार और ताकतवर ढंग से’’ जवाब दिया जाएगा।

1.जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से पिछले दो दिनों में भारतीय क्षेत्रों में मोर्टार से गोलाबारी कर संघर्षविराम का उल्लंघन करने पर भारत ने उसे यह बेबाक चेतावनी दी। संघर्षविराम उल्लंघन की इन घटनाओं से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव एस जयशंकर और पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित और इस्लामाबाद में उनके भारतीय समकक्ष टीसीए राघवन ने हालात पर टिप्पणियां कीं।

2.उधर, भारत ने पाकिस्तान के इन आरोपों को ‘बकवास’ बताया कि जो जासूसी ड्रोन उसने :पाकिस्तान ने: मार गिराया, वह भारतीय सुरक्षाबलों का था। भारत ने कहा कि जिस ड्रोन की बात हो रही है, उसका डिजाइन चीन का लगता है, जो आसानी से बाजार में उपलब्ध है। विदेश सचिव एस जयशंकर ने पाकिस्तान के आरोपों से साफ इनकार करते हुए कहा कि ड्रोन भारत का नहीं है और भारतीय सशस्त्र बलों के पास ऐसा कोई मानवरहित यान (यूएवी) नहीं है।

3.पाकिस्तान की सेना ने कल दावा किया था कि उसने भारत के ‘जासूसी’ ड्रोन को मार गिराया है। उसका आरोप है कि इस ड्रोन ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है और इसका इस्तेमाल नियंत्रण रेखा के निकट हवा से फोटोग्राफी के लिए हो रहा था।

4. रूस में कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के उनके समकक्ष नवाज शरीफ के बीच बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच आपसी संपर्क की बहाली पर सहमति बनने के बाद ये घटनाएं हुई हैं।

5. जयशंकर ने कहा कि बिना किसी उकसावे के पाकिस्तान की ओर से फायरिंग ‘गंभीर बात’ है इसलिए दोनों पक्षों के अधिकारियों के बीच कई दौर का विचार-विमर्श चला। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त से कल दो बार बात की और आज एक बार।‘मैंने भी बासित से सीमा की स्थिति पर बात की है।’उन्होंने पाकिस्तान पर आरोप लगाया कि वह संघर्षविराम के उल्लंघन का दोष भारत पर डाल रहा है। स्थिति के समाधान की ओर से पाकिस्तान की ओर से कोई जवाब नहीं आया है।

6.जयशंकर ने नियंत्रण रेखा के निकट 11 जुलाई 2015 को भारत की ओर से हेलीकाप्टर के चक्कर लगाने के पाकिस्तान सरकार के आरोप का प्रतिवाद किया। उन्होंने कहा कि जहां तक हेलीकाप्टर के चक्कर लगाने का आरोप है, इस पर पहले ही बात हो चुकी है और तीतवाल में 12-13 जुलाई को स्थानीय कमांडरों के बीच हॉटलाइन संदेशों के आदान- प्रदान के जरिये इसे निपटा लिया गया है। जयशंकर ने कहा कि हेलीकाप्टर की उड़ान आतंकवाद रोधी अभियान के तहत थी, जिसमें तीन आतंकवादियों को निष्प्रभावी किया गया था।

7.पाकिस्तानी पक्ष ने हेलीकाप्टर की उड़ान का मामला उठाया और हमने स्पष्ट किया कि ये उड़ान भारत में नियंत्रण रेखा से परस्पर स्वीकार्य दूरी पर थी। अब चार दिन बाद पाकिस्तानी सरकार ऐसे विवाद को उठा रही है, जिसका समाधान हो चुका है।

8.नियंत्रण रेखा पर कथित जासूसी ड्रोन को गिराये जाने तथा संघर्षविराम के उल्लंघन को लेकर दोनों देशों की ओर से आरोप प्रत्यारोप हुए। जम्मू के अख्नूर सेक्टर में गोलीबारी और मोर्टार से हुई गोलाबारी में एक भारतीय महिला की मौत हो गई जबकि लगभग दस अन्य घायल हो गए। उधर पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारत की ओर से किये गये कथित संघर्षविराम उल्लंघन में उसके चार नागरिक गोलीबारी के दौरान मारे गए।

9.यह पूछने पर कि उफा में जो तय हुआ था, उसके मुताबिक क्या पाकिस्तान के साथ आगे वार्ता होगी, जयशंकर ने कहा, ‘मेरा मानना है कि मेरा बयान एकदम स्पष्ट है। यदि सीमा पर शांति मजबूत करने का इरादा है और बैठक करनी है तो हम ऐसा करने पर सहमत हुए और इसके लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि दूसरी ओर यदि सीमा पर बिना किसी उकसावे के फायरिंग होती है और घुसपैठ एवं सीमा पार आतंकवाद है तो स्वाभाविक तौर पर हालात अलग होंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10.दोनों देशों के सैन्य परिचालन महानिदेशकों की बैठक के बारे में पूछे गये प्रश्न पर जयशंकर बोले, आने वाले कुछ दिन में क्या होगा, मैं इसकी भविष्यवाणी नहीं करता चाहता। उन्होंने भारत की ओर से ये आकलन भी देने से इनकार किया कि मोदी और शरीफ के बीच अच्छी बैठक के कुछ दिन बाद पाकिस्तान संघर्षविराम उल्लंघन क्यों कर रहा है।