एलओसी पर हुई भारत और पाक की ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग

एलओसी पर हुई भारत और पाक की ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग

पुंछ में सोमवार को हुई फ्लैग मीटिंग में मौजूद भारत और पाकिस्तान के सैन्य अधिकारी।

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग सोमवार को पुंछ के चक दा बाग क्रासिंग पर हुई। मीटिंग काफी सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई। मीटिंग में सीज फायर उल्लंघन, सीमा पर आम लोगों को निशाना बनाए जाने और स्नाइपर से फायर का मुद्दा छाया रहा। दोनों पक्षों ने इस बात पर मिलकर सहमति जताई की सरहद पर ऐसे हालात बनाए जाएं कि सीमा पर तनाव में कमी लाई जा सके।   

सितंबर में पाक ने 21 बार सीज फायर का उल्लंघन किया
अकेले सिंतबर महीने में ही पाक की ओर से करीब 21 दफा सीज फायर का उल्लंघन किया गया। वैसे पिछले कई महीनों से सरहद पर सीजफायर का उल्लंघन काफी बढ़ गया था। इस वजह से न केवल बड़ी तदाद में सीमा पर रहे रहे निवासियों की मौतें हुईं बल्कि बड़ी तादाद में आम आदमी की संपत्ति का नुकसान हुआ।

जनवरी 2014 के बाद हुई बैठक
यह फ्लैंग मीटिंग करीब एक साल बाद हुई। पिछली मीटिंग जनवरी 2014 में हुई थी, जब पाक की बार्डर एक्शन टीम ने दो भारतीय जवानों को पुंछ में मार दिया था। सोमवार को हुई फ्लैग मीटिंग बीएसएफ और पाक रेंजर्स के डीजी की मीटिंग के लगभग एक हफ्ते बाद हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नवाज शरीफ के बीच रूस के उफा में जुलाई में हुई बातचीत के बाद  सीमा पर हुई फायरिंग में करीब 11 लोगों की मौत हुई और करीब तीन दर्जन लोग घायल हुए।  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे इस बात की उम्मीद शायद ही किसी को होगी कि इस ब्रिगेड स्तर की बातचीत के बाद एलओसी पर पाक की ओर से फायरिंग बंद हो जाएगी। बीएसएफ डीजी के साथ पाक रेंजर्स के डीजी की बातचीत में शांति बनाने का वादा किया गया था, लेकिन सरहद पर हालात नही सुधरे।