NDTV Khabar

अमेरिका के खिलाफ भारत की जवाबी कार्रवाई, 28 उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई

सरकार ने अमेरिका में उत्पादित या वहां से आयात की जाने वाले बादाम, अखरोट और दालों सहित 28 विनिर्दिष्ट वस्तुओं पर प्रशुल्क बढ़ाने की अधिसूचना शनिवार को जारी की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका के खिलाफ भारत की जवाबी कार्रवाई, 28 उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली :

सरकार ने अमेरिका में उत्पादित या वहां से आयात की जाने वाले बादाम, अखरोट और दालों सहित 28 विनिर्दिष्ट वस्तुओं पर प्रशुल्क बढ़ाने की अधिसूचना शनिवार को जारी की. अमेरिका के खिलाफ जवाबी व्यापारिक कार्रवाई के तहत बढ़ाई गयी नयी दरें रविवार से लागू हो जाएंगी. इस कार्रवाई से इन वस्तुओं का निर्यात करने वाले अमेरिकी कारोबारी प्रभावित होंगे तथा प्रशुल्क बढने से भारत में इन वस्तुओं का आयात महंगा हो जाएगा. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एंव सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने 30 जून 2017 की अपनी एक पुरानी अधिसूचना को संशोधित करते हुए शनिवार को संबंधित अधिसूचना जारी की.  

अमेरिकन मोटरसाइकिलों पर भारत लगाता है 100 फीसदी टैक्स, हम 'बेवकूफ' नही हैं : डोनाल्ड ट्रंप

सीबीआईसी ने कहा है कि इस अधिसूचना के तहत ‘अमेरिका में उत्पादित या वहां से निर्यातित 28 विनिर्दिष्ट उत्पादों पर प्रतिकारात्मक प्रशुल्क लगाए जाएंगे'. अधिसूचना में कहा गया है कि अमेरिका को छोड़ कर बाकी देशों से इन वस्तुओं पर व्यापार में तरजही देश (एमएफएन) की व्यवस्था के तहत पहले से लागू दरें पूर्ववत बनी रहेंगी. पहले अमेरिका की 29 वस्तुओं के खिलाफ कार्रवाई की बात थी. इस कार्रवाई में भारत को 21.7 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त हो सकता है. भारत के इस्पात और एल्युमरीनियम पर अमेरिका में शुल्क बढ़ाए जाने के बाद सरकार ने अमेरिका के खिलाफ यह कार्रवाई करने का निर्णय गत वर्ष 21 जून को ही ले लिया था. पर इसे कई बार टाल दिया गया था. 


टिप्पणियां

अमेरिका ने इस्पात आयात पर लगाया भारी टैक्स, भारत पर होगा बुरा असर 

बाजार पर नहीं पड़ा GSP का असर, सेंसेक्स 40 हजार पार​



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement