LAC पार करके भारतीय सीमा में घुसा चीन का सैनिक, भारतीय जवानों ने पकड़ा

भारतीय जवानों ने सीमा में घुसे चीनी सैनिक को पकड़ लिया है. जिन हालात में चीनी सैनिक एलएसी पार करके भारतीय सीमा में दाखिल हुआ उसकी जांच की जा रही है.

LAC पार करके भारतीय सीमा में घुसा चीन का सैनिक, भारतीय जवानों ने पकड़ा

भारतीय सीमा में घुसे चीन के सैनिकों को सेना के जवानों ने धरा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया चीनी सैनिक
  • तैनात भारतीय जवानों ने पकड़ा
  • चीनी सैनिक से चल रही पूछताछ
नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच लंबे समय से जारी तनाव (India China Standoff) के बीच शुक्रवार को चीन का एक सैनिक (Chinese Soldier) भारतीय सीमा में घुस आया. एलएसी में घुसे चीनी सैनिक को भारतीय जवानों ने पकड़ा लिया. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि भारतीय सीमा में दाखिल होने वाले पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिक पर निर्धारित प्रक्रियाओं के तहत कार्रवाई हो रही है. 

एक अधिकारी ने कहा कि यह चीनी सैनिक 8 जनवरी की सुबह पेंगोंग झील के दक्षिण में एलएसी (LAC) पार करके भारतीय सीमा में आया था. वहां तैनात भारतीय जवानों ने उसे कस्टडी में ले लिया है. चीन के सैनिक के साथ निर्धारित प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की जा रही है. जिन हालात में चीनी सैनिक एलएसी पार करके भारतीय सीमा में दाखिल हुआ उसकी भी जांच की जा रही है.

बता दें कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पिछले मई के पहले हफ्ते से भारत और चीन के सैनिक आमने सामने हैं. सरहद पर हालात काफी तनावपूर्ण हैं. यही वजह है कड़ाके की ठंड में भी सीमा पर दोनों ओर से सैनिकों का जबरदस्त जमावड़ा है. 

इससे पहले, भारतीय सेना ने पिछले साल अक्टूबर महीने पूर्वी लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में पीएलए के एक सैनिक को पकड़ा था. पूर्वी लद्दाख के डेमचोक इलाके में वांग या लोंग को पकड़ा गया था. वांग भटककर वास्तविक नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय सीमा में घुस आया था. इस दौरान भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को ठंडे मौसम से बचाने के लिए मेडिकल मदद के साथ साथ खाना-पीना और गर्म कपड़े भी दिए थे. बाद में उसे चीन को सौंप दिया गया था.


भारत और चीन के मध्य तनाव जून 2020 में चरम पहुंच गया था जब दोनों सेनाओं के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान कुर्बान हुए थे. चीन के भी कई सारे सैनिकों के मारे जानी की खबर थी. हालांकि, चीन ने सैनिकों की संख्या की जानकारी नहीं दी थी. इसके बाद से दोनों देशों ने इस क्षेत्र में हजारों सैनिक तैनात कर रखे हैं. तनाव को कम करने के लिए कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है. 

वीडियो: सीमा विवाद पर बोले राजनाथ सिंह- चीन ने बढ़ाए सैनिक और हथियार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com