India-China Border News LIVE Updates: लद्दाख में हुई झड़प में 20 जवान शहीद

India-China border news Updates: पूर्वी लद्दाख के गालवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ सोमवार रात हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं. सरकारी सूत्रों के हवाले से न्यजू एजेंसी ANI ने यह जानकारी दी है.

India-China Border News LIVE Updates: लद्दाख में हुई झड़प में 20 जवान शहीद

India China Update: पिछले कुछ दिनों से तेज हो रहा था दोनों देशों के बीच का तनाव

India-China border news Updates: पूर्वी लद्दाख के गालवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ सोमवार रात हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं. सरकारी सूत्रों के हवाले से न्यजू एजेंसी ANI ने यह जानकारी दी है. फिलहाल सरकार या सेना की तरफ से 20 जवानों के शहीद होने की पुष्टि नहीं हुई है. समाचार एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से यह भी बताया है कि भारतीय पक्ष द्वारा सुने गए इंटरसेप्ट से पता चला है कि लद्दाख की गालवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में चीनी पक्ष की ओर से कम से कम 43 सैनिक जान गंवा चुके हैं या गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

Jun 16, 2020 22:58 (IST)
भारतीय सेना ने की पुष्टि, लद्दाख में चीन से हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद
पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में सोमवार रात को चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं. सेना ने बयान जारी कर इसकी पुष्टि की है. सेना की तरफ से जारी बयान में कहा गया, 'भारतीय और चीनी सैनिक गलवान क्षेत्र में अलग हो चुके हैं जहां वे पहले 15/16 जून 2020 की दरमियानी रात को भिड़ गए थे.
Jun 16, 2020 21:58 (IST)
लद्दाख की गालवान घाटी में चीन से हिंसक झड़प में कम से कम 20 भारतीय जवान शहीद : सरकारी सूत्रों के हवाले से ANI
Jun 16, 2020 20:10 (IST)
राहुल ने लद्दाख में भारतीय सेना के अधिकारी और दो जवानों के श्हीद होने पर पीड़ा जतायी
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ 'हिंसक झड़प' में भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो जवानों के शहीद होने पर मंगलवार को गहरी 'पीड़ा' जतायी और उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की. उन्होंने ट्वीट किया, ''देश के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले अधिकारियों और सैनिकों को लेकर मुझे जो पीड़ा हुई है उसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता. उनके प्रियजनों के साथ मेरी संवेदना है. इस मुश्किल घड़ी में हम आपके साथ खड़े हैं.''

Jun 16, 2020 19:57 (IST)
सरकार को इन हत्याओं का बदला जरूर लेना चाहिए : असदुद्दीन ओवैसी
भारतीय सैनिकों की शहादत पर बोले असदुद्दीन ओवैसी, ''गलवान में चीन द्वारा मारे गए तीन बहादुर शहीदों के साथ भारत खड़ा है. मेरी संवेदनाएं कर्नल व 2 बहादुर सैनिकों के परिवारों के साथ हैं. कमांडिंग ऑफिसर सामने नेतृत्व कर रहे थे. सरकार को इन हत्याओं का बदला जरूर लेना चाहिए और सुनिश्च‍ित करना चाहिए कि उनका बलिदान व्यर्थ न जाए.''

Jun 16, 2020 18:17 (IST)
चीन का दावा, भारतीय सेना ने गालवान घाटी में फिर पार की LAC, हमला किया
भारत के साथ तनातनी के बीच चीन ने एक बार फिर दावा किया है कि भारतीय सैनिकों ने गालवान घाटी में फिर LAC पार की है. चीन का दावा है कि इस दौरान उन्होंने हमला भी किया है.
Jun 16, 2020 17:53 (IST)
चीन के साथ तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पहुंचे CDS विपिन रावत और आर्मी चीफ
पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनातनी के बीच सीडीएस जनरल विपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर पहुंचे हैं.
Jun 16, 2020 15:03 (IST)
चीनी पक्ष को भी हुआ है जानी नुकसान : चीन के सरकारी समाचारपत्र के संपादक ने कहा


Jun 16, 2020 14:11 (IST)
भारत और चीन के सैन्य अधिकारी लद्दाख के गलवान घाटी पैदा हुए तनाव को सामान्य करने के लिए बातचीत कर रहे हैं
Jun 16, 2020 14:09 (IST)
राजनाथ सिंह ने की बैठक
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख में हुई घटना के बाद तीनों सेना प्रमुखों, विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद और CDS जनरल बिपिन रावत के साथ बैठक की. 
Jun 16, 2020 14:06 (IST)
लद्दाख में गलवान घाटी चीन और भारतीय सैनिकों के बीच खूनी संघर्ष में दोनों पक्षों को नुकसान हुआ है


Jun 16, 2020 13:59 (IST)
भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद चीन की प्रतिक्रिया
गलवन घाटी में हिंसक झड़प के बाद चीन ने "भारत से एकतरफा कार्रवाई करने  या तनाव बढ़ाने से बचने" को कहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने यह जानकारी दी. चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से यह टिप्पणी की गई है
Jun 16, 2020 13:57 (IST)
लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ "हिंसक टकराव" के दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो जवान शहीद, चीनी पक्ष को भी हुआ है खासा नुकसान, तीन से चार चीनी जवान भी इस झड़प में मारे गए हैं.