भारत-चीन झड़प में समस्तीपुर के 24 साल के जवान अमन कुमार ने गंवाई जान, एक साल पहले हुई थी शादी

भारत-चीन के पूर्वी लद्दाख के गालवाना घाटी में सोमवार रात को हुई हिंसक झड़प में जान गंवाने वाले 20 भारतीय जवानों में से बिहार के समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीन प्रखंड के 24 साल के जांबाज अमन कुमार भी शामिल हैं.

भारत-चीन झड़प में समस्तीपुर के 24 साल के जवान अमन कुमार ने गंवाई जान, एक साल पहले हुई थी शादी

भारत-चीन हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों ने जान गंवाई है.

खास बातें

  • चीन के साथ हिंसक झड़प में 20 जवानों ने गंवाई जान
  • समस्तीपुर के 24 साल के जवान अमन कुमार भी शामिल
  • पीएम ने सीमा के हालात पर चर्चा के बुलाई है सर्वदलीय बैठक
समस्तीपुर:

भारत-चीन के पूर्वी लद्दाख के गालवाना घाटी में सोमवार रात को हुई हिंसक झड़प में जान गंवाने वाले 20 भारतीय जवानों में से बिहार के समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीन प्रखंड के 24 साल के जांबाज अमन कुमार भी शामिल हैं. भारतीय-चीनी जवानों के बीच हुई हिंसक झड़प में देश के नाम पर अपनी जान देने वाले अमन कुमार के जाने पर उनके घर के अलावा पूरे गांव में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है. समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीन नगर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां के युवकों में देश सेवा की भावना इतनी है कि यहां के 55 से 60 प्रतिशत युवक डिफेंस की नौकरी करते हैं. अमन कुमार जिस गांव में रहते थे उस गांव के 40 फीसद युवा डिफेंस की नौकरी में हैं और गांव के वकील अमित कुमार कहते हैं कि जब-जब देश ने लड़ाई लड़ी है तब-तब यहां के जांबाज युवक शहीद हुए हैं हैं.

अमन कुमार के परिवारजनों का रो-रोकर बुरा हाल बना हुआ है. कल शाम सात बजे फोन से सूचना मिली थी लेकिन बुधवार की दोपहर तक किसी अधिकारी ने फोन नहीं किया और नहीं कोई परिवार की सुध लेने आया है. पिताजी सुधीर सिंह की आंखें पुत्र वियोग से सूख सी गई हैं. उन्होंने कहा कि 'मुझे 3 बेटे और एक बेटी हैं. बेटी की अभी पुलिस की नौकरी लगवाई है, वो अभी पटना में कॉन्स्टेबल है, बेटी से छोटा अमन था, पिछले साल ही धूम-धाम के साथ उसकी शादी की थी बाढ़ में.'

सुधीर सिंह बेटे के शहादत से दुखी हैं. फिर भी सरकार से ये मांग कर रहे हैं कि उनके छोटे बेटे रोहित कुमार, जो 18 वर्ष का है उसे देश सेवा के लिए आर्मी की नौकरी दे दें.

बता दें कि बिहार के ही एक और जवान ने इस झड़प में अपनी जान गंवाई है. कोशी जिले के 26 साल के कुंदन कुमार की इस झड़प में जान गई है. वहीं झारखंड के साहिबगंज के कुंदन ओझा और तेलंगाना के संतोष बाबू सहित कुल 20 जवानों की जान गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के साथ सीमा तनाव पर चर्चा के लिए 19 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

वीडियो: गलवान घाटी को कब्जे में लेना चाहता है चीन- रक्षा विशेषज्ञ