पाकिस्तान के पेशावर में सिख युवक की हत्या की भारत ने कड़े शब्दों में की निंदा

मंत्रालय ने कहा कि भारत पेशावर में अल्पसंख्यक सिख समुदाय के एक सदस्य पर लक्षित हमले की कड़ी निंदा करता है.

पाकिस्तान के पेशावर में सिख युवक की हत्या की भारत ने कड़े शब्दों में की निंदा

पाकिस्तान में सिख युवक की हत्या

खास बातें

  • सिख युवक की हत्या का है मामला
  • पाकिस्तान के पेशावर की है पूरी घटना
  • भारत सरकार ने कार्रवाई की अपील की
नई दिल्ली:

भारत ने पाकिस्तान के पेशावर में सिख समुदाय के एक सदस्य की रविवार को हुई हत्या की कड़े शब्दों में निंदा की है. इस घटना की जानकारी मिलने के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को टालमटोल बंद कर, ऐसे अपराध करने वालों को पकड़ने और सख्त दंड देने के लिये तत्काल कदम उठाना चाहिए. मंत्रालय ने कहा कि भारत पेशावर में अल्पसंख्यक सिख समुदाय के एक सदस्य पर लक्षित हमले की कड़ी निंदा करता है. यह हमला ननकाना साहिब में पवित्र गुरूद्वारा श्री जनम स्थान पर हाल ही में हुई तोड़फोड़ और अपवित्र करने की घटना और उससे पहले एक सिख लड़की जगजीत कौर का अपहरण, जबरन धर्मांतरण और विवाह की घटना के बाद हुआ. साथ ही मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार को दूसरे देशों को उपदेश देने के बजाय अपने देश में अल्पसंख्यकों की रक्षा करनी चाहिए. मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को अपने यहां सिख समुदाय के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये तत्काल कदम उठाना चाहिए. उधर, केंद्रीय मंत्री  हरसिमरत कौर ने भी इस मामले में पाक पीएम इमरान खान से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है. उन्होंने इस बाबत एक ट्वीट भी किया. 

बता दें कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पथराव का भारत सरकार ने कड़े शब्दों में निंदा की है. विदेश मंत्रालय ने पाक सरकार से आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग भी की. उधर, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से  गुरुद्वारे में फंसे श्रद्धालुओं को निकालने के लिए अपील की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं अपील करता हूं कि पाक पीएम इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकलवाने में मदद करें.

गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी, मिलेगी यह सौगात

बता दें खबर आई थी कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे को सैकड़ों की संख्या में आए उपद्रवियों ने घेरा हुआ था. कुछ लोगों ने गुरुद्वारे पर पत्थबाजी भी की थी. वहीं, विदेश मंत्रालय ने ननकाना साहिब पर हमले की कड़े शब्दों में निंदा की थी. साथ ही पाकिस्तान सरकार से मांग की है कि वह इस मामले में तत्काल प्रभाव से कमद उठाए. 

ननकाना साहिब हमला: SGPC का प्रतिनिधिमंडल जाएगा पाकिस्तान, हालात का लेगा जायजा

विदेश मंत्रालय ने इस घटना के सामने आने के बाद एक बयान जारी कर इसकी कड़े शब्दों में निंदा की थी. साथ मंत्रालय ने पाकिस्तान सरकार से सिख श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए हर संभव कार्रवाई करने की अपील की थी. एक अन्य ट्वीट में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ननकाना साहिब में हुए उपद्रव की हम निंदा करते हैं. मंत्रालय ने कहा था कि उन बदमाशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए जो इस पवित्र गुरद्वारे में बेअदबी में शामिल हैं और जिन्होंने अल्पसंख्यक सिखों पर हमला किया है. मीडिया की खबरों के अनुसार गुरद्वारा ननकाना साहिब पर एक भीड़ ने हमला किया. 

ननकाना साहिब पर 'हमले' के लिए कांग्रेस ने पाकिस्तान सरकार को ठहराया जिम्मेदार, कहा- सुरक्षा सुनिश्चित हो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया था कि वह यह मामला अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ उठाएं. विदेश मंत्रालय के मुताबिक पाकिस्तान में अल्पसंख्यक सिख समुदाय के सदस्य पवित्र शहर ननकाना साहिब में हिंसक कृत्य के शिकार हुए हैं. पाकिस्तान के इस शहर में सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव का जन्म हुआ था.