देश में कोरोना वायरस से मौतों की दर एक प्रतिशत से कम करने का लक्ष्य

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के 80% एक्टिव केस हैं और 81% मौतें रिपोर्ट हुईं

देश में कोरोना वायरस से मौतों की दर एक प्रतिशत से कम करने का लक्ष्य

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

India Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने आज कहा कि देश के राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के 80% एक्टिव केस हैं और 81% मौतें रिपोर्ट हुई हैं. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पीएम नरेंद्र मोदी ने बातचीत की है. अभी कोरोना वायरस से देश में मृत्यु दर 1.99% है. पीएम मोदी ने कहा है कि लक्ष्य मृत्यु दर को 1% से कम करना है. 

भूषण ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कंटेंनमेंट,सर्विलांस और कांटैक्ट ट्रेसिंग प्रभावी हथियार हैं. नए पॉजिटिव केस का क्लोज कांटैक्ट का आसोलेशन,ट्रेसिंग और जांच 72 घंटे में होनी चाहिए. तीनो चीजें की जा सकती हैं. पीएम ने दिल्ली और आसपास के इलाकों का भी जिक्र किया जहां रिकवरी कम हुई. एक्टिव केस कम हुए और यहां पर बेहतरीन मैनेजमेंट किया गया. पीएम ने कहा कि बिहार, गुजरात, यूपी, बंगाल और तेलंगाना में टेस्टिंग बढ़ाने की जरूरत है.

भूषण ने कहा कि इस हफ्ते 2.5 करोड़ से ज़्यादा टेस्ट हुए और 15 लाख लोग ठीक हुए. सबसे ज़्यादा 54,859 लोग 24 घंटे में ठीक हुए. सबसे ज़्यादा टेस्ट इसी हफ्ते किए गए. देश में 18320 टेस्ट प्रति दस लाख लोगों में कर रहे हैं. 24 राज्य राष्ट्रीय स्तर से ज्यादा टेस्ट कर रहे हैं. गोवा,दिल्ली और तमिलनाडु में सबसे ज़्यादा टेस्ट ज्यादा हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि पॉजिटिविटी 10 फीसदी, फिर 5 फीसदी तक लाने की कोशिश होनी चाहिए. एक्टिव केस पूरे मामले का 28% है. एग्रेसिव टेस्टिंग की वजह से एक्टिव केसों की संख्या घटी है.

देश में तेजी से बढ़ा कोरोना का ग्राफ, भारत में 7 दिनों में अमेरिका-ब्राजील से ज्यादा COVID-19 के मामले : WHO

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राजेश भूषण ने कहा कि केंद्र सरकार ने नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप का गठन किया है. इसकी कल बैठक है.सूटेबल वैक्सीन का सिलेक्शन,प्राथमिकता और तमाम मुद्दों पर ये एक्सपर्ट ग्रुप राज्यों के साथ चर्चा करेगा. अगर पॉजिटिविटी रेट ज्यादा हैं तो राज्यों को ज्यादा टेस्टिंग करने की जरूरत है.