देश में कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों की तादाद एक्टिव केस से तीन गुना हुई

India COVID-19 Cases: देश में 7 अप्रैल को रिकवरी रेट 7.35% था, अब 73% हो गया, जल्द ही एक वैक्सीन ट्रायल के फेज 3 में पहुंच जाएगी

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों की तादाद एक्टिव केस से तीन गुना हुई

India Coronavirus Cases: प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

India Coronavirus Update: केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के ठीक होने वाले मरीज़ एक्टिव केस (Active Case) से करीब तीन गुने हो चुके हैं (2.93 गुना). प्रतिदिन औसत रिकवरी 55 हजार से ज़्यादा है. पॉजिटिविटी रेट घट रहा है. 7 अप्रैल को रिकवरी रेट 7.35% था, अब 73% हो चुका है. आज अब तक की सबसे ज़्यादा रिकवरी हुई है 24 घंटों में. साथ ही नए मामलों से रिकवरी ज़्यादा है.

वीके पॉल ने कहा कि तीन वैक्सीन विकसित हो रही हैं. आज-कल में एक वैक्सीन फेज 3 में पहुंच जाएगी. काम सही दिशा में चल रहा है. तीनों वैक्सीन डेवलप करने की बात पर और सप्लाई चेन को लेकर भी बातचीत हुई है. वैक्सीन का मिशन देश का मिशन है.

राजेश भूषण ने कहा कि 13 से 17 अगस्त तक पिछले 5 दिनों से रोज़ाना एक्टिव मामले घट रहे हैं. इसी अवधि में 13 तारीख से देखें तो मरने वालों की संख्या भी घट रही है. संतोष की स्थिति तो है पर लापरवाही बरतने की आवश्यकता नहीं है. सर्विलेंस और टेस्टिंग भी एग्रेसिव रखना होगी.

ग्रामीण इलाकों में पैर पसार रहा कोरोना, अर्थव्यवस्था पर संकट गहराया; चार करोड़ तक नौकरियां जाने का अंदेशा

वीके पॉल ने कोरोना से ठीक होने के बाद बीमार होने के मामले में कहा कि यह नया एक्सपीरिएंस है. इस पर मेडिकल कम्युनिटी की नजर है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन की कीमत पर फिलहाल कुछ भी कहना मुश्किल है. पर हमारी नजर प्राइज रेंज को लेकर ज़रूर है. उन्होंने बताया कि जुलाई में 23 लाख पीपीई किट भारत ने निर्यात किए हैं. अगस्त के महीने में अब तक 15 लाख 7 हज़ार किट निर्यात किए हैं.

कोरोना वायरस के नये मामलों में ग्रामीण और छोटे जिलों की हिस्सेदारी बढ़कर 54% : रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीके पॉल ने कहा कि वैक्सीन के फेज 3 ट्रायल में लंबा वक़्त लगता है. अभी वक़्त लगेगा वैक्सीन आने में. तीन वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग फेज में ज़रूरी है पर ऐसा नहीं कि जिन वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है, सब सफल हो जाएं.